Mystery

इतिहास का सबसे रहस्यमयी इन्सान – The mystery of D.B. Cooper

The mystery of D.B. Cooper – आज हम जिसकी बात कर रहे हैं वह अमेरिकी इतिाहस का सबसे शातिर अपराधी माना जाता है। अमेरिका की खुफिया ऐजेसियां भी इस अपराधी का आजतक पता नहीं लगा सकी हैं। इस अपराधी के बारे में कहा जाता है कि आजतक किसी ने भी इसकी शक्ल नहीं देखी है और ना ही यह किसी भी पुलिस के रिकार्ड में मौजूद है।

मैं बात कर रहा हूँ अमेरिका के मषशहुर रहस्यमयी अपराधी  D.B. Cooper के बारे में, यह एक बहुत शातिर प्लेन हाईजैकर था। जिसका पता आजतक कोई नहीं लगा सका है। 

क्या थी घटना

बात है  24 November 1971 की जब एक अनजान व्यक्ति ने सिएटल जाने के लिए  Northwest Orient Airlines की Flight 305 की एक टिकट Dan Cooper नाम से खरीदी। बोइंग 727 मे बैठने के बाद कूपर ने सिगरेट जलाई, बॉर्बर्न और सोडा का ऑर्डर दिया।

घटना के चस्मदीदो के अनुसार. उस व्यक्ति का उम्र 45 से 50 के बीच होगी, बैठने के कुछ देर बाद ही अपने नज़दीक के फ्लाइट अटेंडेंट फ्लोरेंस शैफ्नर को एक पुर्जा दिया. फ्लोरेंस ने बिना पड़े पुर्जा को बेग मे रख लिया. इसके बाद कूपर ने फ्लोरेंस के कान मे कहा, आप उस पुर्जा को देखे मेरे पास बम हैं> इसके बाद तो फ्लाइट अटेंडेंट के होश उड़ गये. कूपर ने फ्लोरेंस को अपने पास बैठने को कहा।

उसने फ्लोरेंस को अपना ब्रीफ़केस खोल कर दिखाया. जिसमे आठ सिलिंडर आपस मे तार से जुड़े हुए थे. इसके बाद कूपर ने यात्रियो की जान की कीमत पर दो लाख अमेरिकी डॉलर, चार पैराशूट और सिएटल मे विमान के लिए एक टैंकर तेल की माँग की।

जब प्लाइट में मचा हडकंप

फ्लोरेंस ने कूपर की माँग को विमान के कॉकपिट मे बैठे कैप्टन तक पहुँचा दिया. पयलट विलियम स्कॉट ने इसकी सूचना सिएटल हवाई अड्डे को दे दी. हड़कंप मच गया. अधिकारियो के पास पहली प्राथमिकता यात्रियो की जान बचाने की थी. सिएटल मे विमान लैंड करने के बाद उसकी माँग पूरी की गयी. तब कूपर ने सभी यात्रियो को उतरने की इजाज़त दे दी।

रकम मिलते ही कूद गया था कूपर

एफबीआइ ने 20 डॉलर के दस हज़ार नोटों की व्यवस्था की थी. यह रकम भी कूपर को मिल गया. विमान मे तेल भरे जाने के बाद कूपर ने क्रू मेंबर को मैक्सिको की तरफ विमान ले चलने को कहा, विमान के उड़ने के बाद उसने सभी को कॉकपिट मे भेज दिया. सिएटल और रिणो के बीच वह पैराशूट की मदद से विमान से कूद गया।

क्या कूपर जिंदा बचा

Source- Shutterstock

कूपर विमान से कुद गया था, जाँचकर्ता इस बात को लेकर परेशान भी हुए कि क्या कूपर खुदने के बाद जिंदा बचा भी या नहीं। कूपर गहरे अंधरे में पैराशूट पहनकर कूदा था। एफबीआई की माने तो कूपर शायद कूदने के बाद मर गया होगा पर इस बात को लेकर ऐजेंसी के पास कोई सबूत नहीं है।

नहीं सुलझा रहस्य

इस घटना के 44 साल, सात माह और 18 दिन बाद एफबीआइ ने कूपर के केश को बंद करने की घोसना की, एफबीआइ ये भी सोचता हैं की हो सके विमान से कूदने समय कूपर की मौत हो गयी हो। 1980 मे एक बच्चे को छह हज़ार के पुराने नोट का पैकेज मिला था. सभी 20-20 डॉलर के थे और उनके नंबर कूपर को दिए नोट से मैच कर रहे थे। इस केस के बारे मे इससे अधिक जानकारी आज तक कोई जुटा नही पाया हैं।

D.B. Cooper के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो जरूर देखें

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close