जन्म देती हुई महिलाओं की ये तस्वीरें दिखाती हैं जीवन का नया रूप

बर्फ़ की चादर से ढकी पहाड़ियां और उन पर पड़ती धूप का सुनहरा वर्क, किताबों में पढ़ कर महसूस नहीं किया जा सकता है. इतनी ही ख़ूबसूरत जन्म देने की प्रक्रिया. इसको सबसे अच्छे से वो मां बयां कर सकती है, जिसने कभी किसी को जन्म दिया हो।

International Association of Birth Photographers ने साल 2016 में करवाये अपने Birth Photography Competition के विजेताओं की तस्वीरें जारी कीं, जो एक औरत के गर्भधारण से लेकर मातृत्व की कठिन यात्रा को बेहतरीन तरीके से दर्शाती हैं।

इस तरह की फ़ोटोग्राफ़ी के लिए फ़ोटोग्राफर को बेहद संवेदनशील और मर्मस्पर्शी होना ज़रूरी है. इसीलिए कम ही लोग इस कला में माहिर होते हैं. जन्म देना एक बहुत भावनात्मक प्रक्रिया है, जिसमें दर्द के बाद की खुशी है तो ख़ुशी से पहले का निर्मम दर्द है।

1. प्रथम स्थान पाने वाली ये तस्वीर है Marijke Thoen Geboortefotografie की. पानी के अंदर (Underwater Birth) जन्म हुआ इस बच्चे का.

2. दो गुनी ख़ुशी. ट्विन्स को जन्म देती ये मां.

3. ये दोनों बहुत थक गए हैं.

 

4. इस बच्चे के लिए पूरी दुनिया इसकी मां है.

5. एक साथ दर्द और ख़ुशी बांटते तीनों.

6. अब सब ठीक है.

7. इतना आसान नहीं है मां बनना.

जन्म देने की प्रकिया बहुत कष्टकारी होती है, लेकिन इस कष्ट के बाद जो संतोष होता है उसको वयान करना नामुमकिन होता है। दुनिया की हर उस औरत को जो कभी मां बनी हो, मेरा शत-शत नमन. ये पोस्ट उन्हीं के नाम।

साभार – गजबपोस्ट

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *