BSNL करेगी 5जी सेवा का परीक्षण शुरू

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगली यानी पांचवीं पीढ़ी (5 जी) सेवाओं का फील्ड परीक्षण मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू कर सकती है। कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा- 5जी को लेकर हमारी पिछले सप्ताह नोकिया से बातचीत हुई.. अब हम अपनी जरूरतों के बारे में उन्हें बताएंगे और उसके बाद फील्ड परीक्षण होगा।

इस कंपनी ने 5जी सेवाओं के लिए जरूरी उपकरणों के लिए लार्सन एंड टुब्रो व एचपी से बातचीत शुरू की है। कंपनी ने 5जी प्रौद्योगिकी को लेकर नेटवर्क कंपनी कोरियंट के साथ विशेषज्ञता भागीदारी समझौता किया है जिसके तहत कोरियंट व बीएसएनएल 5जी सेवाओं के लिए नेटवर्क ढांचे व सेवा नवोन्मेष को मजबूत बनाएगी।

श्रीवास्तव ने कहा,  कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डैटा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है। कोरियंट के सीईओ शायगन खेरादपिर ने कहा कि कंपनी 5 जी प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता बीएसएनएल के साथ साझी करेगी।

उन्होंने कहा कि यह (कोरियंट के साथ समझौता) केवल विशेषज्ञता साझेदारी का समझौता है। इसमें कोई वाणिज्यिक पहलू नहीं है। हम शुरुआती चरण में हैं। इस तरह के समझौतों से हम 5जी के बारे में और जानेंगे।

स्रोत-PTI

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *