Strange Science - विचित्र विज्ञान

ब्रह्मांड की सबसे खतरनाक चीज, जिसके सामने NASA के सभी वैज्ञानिक भी घुटने टेक देते हैं

Black Holes Explained Hindi –  दोस्तों, जब भी आप रात में आसामान को देखते होंगे तो जरूर हैरान रह जाते होंगे। इतने विशाल आसामान में आप कई तारे और ग्रह देखते हैं जिनमें से कई तो हमारे सूर्य से ज्यादा बड़े हैं। इस तरह आसमान भी हमें रहस्यमयी लगने लगता है।

अब बात करते हैं समूचे ब्रह्माण्ड की जिसकी विशालता इतनी है कि हमारी कल्पना भी इसे नाप नहीं सकती है। ये अनंत है और इसमें अनंत तारे, ग्रह और आकाशगंगायें हैं। हर आकाशगंगा में अरबों तारे होते हैं, हर तारे का अपना सौर-मंडल होता है।

पर इस ब्रह्माण्ड में कुछ ऐसा भी है जो वैज्ञानिकों के लिए आज भी किसी बड़े रहस्य से कम नहीं है, हालांकि वैज्ञानिक आज तक धूल के कण के बराबर ब्रह्माण्ड को ही खोज सके हैं। पर इतनी खोज में ही वैज्ञानिकों के इस वस्तु ने होश उड़ा रखे हैं।

यह भी जानें – ब्रह्मांड में जहां भी जीवन है, वो सब तारों की धूल है, हम सभी तारों से बने हैं- वैज्ञानिक रिसर्च

ये वस्तु ना तो दिखती है और ना ही महसूस होती है, इसका आभास तभी होता है जब कोई इसके आसापास से क्षितिज से गुजरता है। दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ ब्रह्माण्ड के दैत्य ब्लैक होल के बारे में।.

यह भी जानें – ब्रह्माण्ड के बारे में 14 अद्भुत विचित्र रहस्य, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

ये एक ऐसी खगौलिय शक्ति है जो किसी बड़े तारे के खत्म होने के बाद बनती है, ये तारा हमारे सूर्य से भारी होना चाहिए। हमारा सूर्य Black Holes नहीं बना सकता है।

आखिर ये कैसे बनते हैं और क्या इन्हें हम देख सकते हैं, और क्या ये इतने शक्तिशाली हैं कि ब्रह्माण्ड को तबाह कर सकें? ऐसे ही सवालों के जवाबों के लिए आप हमारा ये वीडियो जरूर देखें। इस वीडियो में Black Holes के बारे में विस्तार से बताया गया है।..

यह भी जानें – ये है ब्रह्माण्ड की सबसे रहस्यमयी और डरावनी चीज़े, देखें वीडियो

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close