Tips-Tricks

BHIM App हो गया अपडेट, अब आ गये कुछ नए ओर फीचर्स जानें..

प्रधानमंत्री मोदी जी ने डिजिटल पेमेंट के लिए भीम ऐप को लॅान्च किया था।अब सरकार ने उसके नये वर्जन में कुछ नये फीचर जोड दिये हैं।

आज हम आज हम आपको भीम ऐप के कुछ नये फीचर्स के बारे में बतायेंगे। आपको तो पता ही होगा की भीम ऐप UPI पर आधारित ऐप है।
पहले इसके अंदर पेमेंट के लिए ज्यादा फीचर नहीं थे लेकिन अब जैसे जैसे इसे अपडेट किया जा रहा है वैसे ही इसके अंदर कई तरह के और फीचर एड कर दिये हैं।
Source
भीम ऐप की खबरों के मुताबिक इसका नया वर्जन 1.2 निकाला गया है जिसके अंदर आपको सात भाषा देखने को मिलेंगी। आपको ये भी बता दे की इससे पहले भीम ऐप के अंदर केवल 2 भाषा की रखी गयी थी। लेकिन नये अपडेट में बंगाली, गुजराती, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ उड़िया और मलयालम को जोडा गया है।
भीम ऐप के नयें वर्जन के अंदर अब आधार नम्बर (Pay To Aadhaar) से पेमेंट के लिए भी नया फीचर या ऑप्शन जोड दिया गया है। इसके कई फायदे हैं। अब आप केवल अपने बैंक खाते से जुड़े आधार नंबर से पेमेंट कर पायेगें वो भी बिना किसी रुकावट के। अब जो लोग जानबूझकर आपको पैसों के लिए रिक्वेस्ट किये करते थे उनके लिए भी आपको भीम ऐप में एक नया ऑप्शन मिलेगा जिसका नाम स्पैम रिपोर्ट होगा।
इसके साथ ही भीम के अंदर ऐसे भी फीचर एड हुए है जिससे आप अपने नम्बर को यु पी आई से हटा सकोगे। इसके अलावा आपको इसमें अपने पासवर्ड को रिसेट करना ऑप्शन भी मिलेगा। यह ऐप फिलहाल तो Android के लिए ही है लेकिन कहा जाता है की ये जल्द ही ios के लिए भी लांच कर दिया जायेगा।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close