Facts

15 ऐसे अद्भुत रोचक तथ्य जो आपके पक्का होश उड़ा देगें

Rochak Amazing Facts In Hindi दोस्तों, रोचक तथ्यों की इस सीरीज में हम आपको 15 बेहद ही अद्भुत रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिन्हें शायद आपने पहले कभी सुना भी नहीं होगा। तो ध्यान से इन्हें पढ़िए और अपने दोस्तों में भी शेयर कीजिए।

#1. 1965 में भारत सरकार ने अपनी पुलिस और सेना के लिए एक अच्छी मोटरसाईकिल के लिए सोचना शुरू किया था। इसके लिए सरकार ने बुलेट को सबसे अच्छी बाइक के रूप में चुना। रॉयल एनफील्ड ही एक ऐसी कंपनी है जिसकी बाइक भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल में लाई जाती है।

#2. अफ्रीका में पाए जाने वाला ब्लैक माम्बा स्नेक साक्षात यमराज है क्योंकि इसका जहर इतना घातक है कि काटने पर 95 % लोगो की मौत हो जाती है। 

#3. हमारी अपनी आकाशगंगा में 200,000,000,000 तारे मौदूज है इनमें से एक सूर्य भी है जो पृथ्वी के सबसे नजदीक का तारा है।

#4. धरती पर इतने कीडे हैं कि अगर बाँटने लगें तो हर इंसान के हिस्से में 17 करोड़ कीड़े आराम से आ जायें।

#5. धरती पर मानवों के जन्म से लेकर अब तक 3 लाख करोड़ पेड़ काटे जा चुके हैं। हर 2 सैकेंड में एक फुटबॉल के मैदान जितने जंगल कटे जा रहे हैं।

#6. घोड़ो की स्पीड 40 से लेकर 48 किमी/ प्रति घंटा तक होती है, सेकिन सबसे तेज घोड़े की स्पीड 70.76 किमी/प्रति घंटा मापी गई है। अमेरिकन क्वार्टर नस्ल का घोड़ा सबसे तेज दौड़ता है।

#7.  हवाई जहाद में इमरजेंसी के समय जो ऑक्सीजन मास्क आपको दिए जाते है उनके सहारे आप सिर्फ 15 मिनट जिन्दा रह सकते हैं।

#8. तकनीक की इस दुनिया में जहाद बिना पायल के खुद को उड़ाने में (Autopilot) सक्षम है. लेकिन यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से कंट्रोल रूम में पायलट का होना जरूरी है।

#9.  कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही हैं और इसी कारण इनके DNA करीब 99 % मेल खाते हैं।

#10. हमारे शरीर में लगभग 0.2 मिलीग्राम तक सोना होता है और इसकी सबसे अधिक मात्रा खून में पाई जाती है। 

#11. दुनिया भर के पेड़ो के अनुसार 1 व्यक्ति के लिए 422 पेड़ बचे है लेकिन सिर्फ भारत की बात करें तो यहाँ एक हिंदुस्तानी के लिए मात्र 28 पेड़ ही बचे हैं। 

#12. एक रिपोर्ट के अनुसार हम एक दिन में औसतन 2617 बार अपने स्मार्टफोन पर टच करते हैं। और ऐसा करने पर हमें बिलकुल थकान नहीं होती है, क्योंकि यह आदत में बदल चुका है। 

#13. वैज्ञानिकों के मुताबिक 103 रोज भोजन के बाद तुरंत जल पीने से होते हैं। भोजन करने के एक घंटे बाद ही जल पीना चाहिए। 

#14. आपके मोबाइल फोन में अपोलो 11 उपग्रह में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर से भी ज्यादा गणना करने की क्षमता है। इस उपग्रह को पहली बार चंद्रमा की जमीन पर उतारा गया था। 

#15. Graff Diamonds Hallucination नाम की घड़ी दुनिया की सबसे महँगी घडी है, जिसकी कीमत करीब 360 करोड़ रूपये है। 

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close