ऐसी आदतें जो आपको पक्का बना सकती हैं सफल, जरूर जानिए

Best Habits To Be Successful Hindi – दोस्तों, यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं और बेहद आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ ऐसी आदते अपनानी पड़ेगी जो आपको सफलता की दिशा में बेहद आगे ले जायेंगी।

यह तो आप जानते ही है कि सफल लोगों की कुछ ऐसी आदते होती हैं जिन्हें वह रोज करते हैं, इन्ही आदतों की वजह से ही वह आज एक सफल इंसान हैं। आइये जानते हैं आखिर यह आदते कौन सी हैं और कैसे आप इन आदतों को अपना सकते हैं।

1* मैं कभी भी समय को बर्बाद नहीं करता हूँ क्योकि मैंने समय को बर्बाद करने वालों को बर्बाद होते देखा है। समय अमूल्य है । एक किलो सोने से भी एक सेकंड नहीं खरीदा जा सकता।

2* मैं गरीब पैदा हुआ, उसमे मेरा कोई भी दोष नहीं है लेकिन यदि मैंने अपना जीवन गरीबी में बिताया तो यह मेरा सबसे बड़ा दोष होगा।

3* मैं कभी भी किसी कार्य के लिए बहाने नहीं बनता हूँ  तथा जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक कार्य को समय से पूरा कर देता हूँ।

4* जितना भी संभव हो सकता है, मैं दूसरों की सहायता जरूर करता हूँ क्योकि यही इंसान होने की पहचान है। जरूरतमंद की हर संभव सहायता कीजिये, अच्छा लगता है।

5* मैं हमेशा अपने से बड़ों का सम्मान करता हूँ  और अपने से छोटों को प्यार करता हूँ। बुजुर्गों का सम्मान कीजिये क्योकि एक दिन आपको भी बुजुर्ग बनना है।

6* मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता । मेहनत के द्वारा मैं सर्वश्रेष्ठ को भी पा सकता हूँ। शॉर्टकट से उतना ही मिलता है जितना उसमे मेहनत की गयी थी।

7* मैं हमेशा किसी भी घटना के सकारात्मक पक्ष को ही देखता हूँ  तथा अन्य चीजों से अपनी नजरें चुरा लेता हूँ। एक बार ऐसा करके देखिये, मंजिल मिल जाएगी।

8* अंधकार के बाद हमेशा प्रकाश आता है, जैसे रात के बाद दिन जरूर आता है। मुसीबतों के समय भी खुद को सकारात्मक रखें , अच्छा समय (Good Time) जरूर आएगा।

9* मैं हमेशा महिलाओं का सम्मान करता हूँ  क्योकि एक महिला (माँ) की वजह से ही मेरा इस दुनिया में अस्तित्व है।

10* मुझे विश्वास है कि मैं आये हुए अवसर को महान सफलता  में बदल सकता हूँ। अच्छे अवसर की पहचान करना मुझे आता है।

11* मैं केवल अच्छा सोचता ही नहीं बल्कि मैं अच्छा करके भी दिखाता हूँ क्योकि अच्छा सोचना और अच्छा करना मुझे अच्छा लगता है।

12* मैं जो कहता हूँ वह करके दिखाता हूँ। व्यक्ति को अपनी कथनी और करनी के बीच अंतर को कम से कम रखना चाहिए।

13* मैं हमेशा वर्तमान में जीता हूँ  क्योकि अतीत  तो बीत चुका है और भविष्य के बारे में कोई भी नहीं जानता। केवल वर्तमान  ही जीवित रहता है।

14* मैं अपने किसी भी कार्य को टालता  नहीं हूँ। जब भी मुझे कोई कार्य मिलता है, मैं तुरंत उसे पूरा करने के लिए लग जाता हूँ।

15* मैं एक इंसान हूँ और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं एक अच्छा इंसान बन सकूँ । जीवन में हमेशा एक अच्छे इंसान बनने के बारे में सोचें।29* मैं जीवन में सफलता के बारे में सोचता हूँ । सफलता के बारे में सोचते हुए मैं हमेशा अपने से अधिक सफल व्यक्ति की ओर देखता हूँ ताकि उससे प्रेरणा पा सकूँ।

साभार – विभिन्न स्रोत

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.