Tips-Tricks

बहुत काम के हैं ये सरकारी ऍप्स- Best Government Apps In Hindi

Best Government Apps In Hindi

Best Government Apps In Hindi – वैसे तो भारत में ऍप्स की कोई कमी नही है। लेकिन कुछ सरकारी ऍप्स ऐसे भी हैं जो आपके बहुत ही काम आ सकते हैं। जिनमे से कुछ ऍप्स के बारे में आपको पता होगा तो शायद कुछ के बारे में आपको कोई जानकारी नही होगी। ये ऍप्स हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लांच किए गए हैं। जिससे भारत के लोगों को और भी सहूलियत मिल सके। तो आइए जानते हैं इन खास ऍप्स के बारे में।

कौन-कौन से है वो सरकारी ऍप्स ?

1. इंडियन पुलिस एट योर कॉल एप्प

जब भी आप किसी परेशानी में हो चाहे दिन हो या रात आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्प में आपकी वर्तमान लोकेशन के आधार पर आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन की जानकारी मिलती है साथ ही इसमें नेविगेशन ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप नेविगेट करते हुए नजदीकी पुलिस स्टेशन पहुंच सकते हैं। इस एप्प में आपको डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम के साथ-साथ एसपी का नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। इस एप्प की खास बात यह है कि आप इस एप्प के इस्तेमाल के दौरान कॉल भी कर सकते हैं।

2. भीम एप्प

इस एप्प का इस्तेमाल करके आप कभी भी किसी को भी पैसे भेज या ले सकते हैं। यह एप्प यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम पर आधारित है जिससे आप कहीं भी ट्रांजैक्शन कर पाते हैं। इस समय यह एप्प यूज़र्स द्वारा सबसे ज्यादा पसन्द किया जाने वाला एप्प बन गया है। जिसमें आप बहुत ही आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसमे आप केवल QR कोड स्कैन करके या फोन नंबर के द्वारा किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

3. आयकर सेतू

यह एप्प भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा बनाया गया है। इस एप्प के द्वारा आप टैक्स से जुड़ी सभी जानकारियाँ पा सकते हैं। इस एप्प में लाइव चैट के द्वारा आप घर बैठे टैक्स से जुड़े सवालों का जवाब पा सकते हैं। इसके साथ ही आप इस एप्प में टीडीएस और इनकम टैक्स पेमेंट भी कैलकुलेट कर सकते हैं।

4. GST रेट फाइंडर एप्प

यह एप्प सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स ने बनाया है जिसकी मदद से आप GST को आसानी समझ सकते हैं। इस एप्प को अभी एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही लांच किया गया है। इसे आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प की मदद से आप किसी भी रेस्टॉरेंट में बैठकर वहाँ के GST को देख सकते हैं। इस एप्प की खास बात ये है कि आप इसे ऑफ लाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्प से आप सेंट्रल GST, स्टेट GST, यूनियन टीरिट्री GST की जानकारी ले सकता है।

5. उमंग एप्प

यदि आपको किसी भी सरकारी विभाग से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस एप्प की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्प को ‘मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलजी’ और ‘नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन’ ने मिलकर तैयार किया है। इस एप्प में आपको डिजिटल इंडिया से जुड़ी कई जानकारी भी मिलती है। साथ ही इसमें डिजी लाकर, आधार और PayGov जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

6. mAadhaar एप्प

इस एप्प को ‘यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ ने बनाया है। इस एप्प की मदद से आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को eKYC के लिए दिखा सकते है। UIDAI की माने तो यूजर्स अपनी बायोमैट्रिक इनफॉर्मेशन को लॉक भी कर सकते हैं। जिसके लिए इस एप्प में कुछ साधारण से स्टेप्स दिये गए हैं। साथ ही आप QR कोड को स्कैन करके आधार को शेयर भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं। ये एप्प केवल एंड्राइड यूज़र्स के लिए ही है। जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

7. MyGov एप्प

सरकारी स्कीम और प्लान बनाने के लिए आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सरकार की सहायता कर सकते हैं। इस एप्प के जरिये आप अपने विचार रख सकते हैं बशर्ते वो किसी स्कीम या प्लान से जुड़े होने चाहिए। साथ ही आप यहाँ किसी स्कीम पर फीडबैक और सलाह भी दे सकते हैं। जिससे आप भी सरकार की पॉलिसी मेकिंग स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं।

8. mKavach

इस एप्प का मुख्य उद्देश्य मोबाइल में स्पैम को ब्लॉक करना है। साथ ही आप चाहें तो स्पैम एसएमस या इनकमिंग कॉल को भी ब्लॉक कर सकते हैं। इस एप्प की खास बात यह है कि यह ऐसे मैलवेयर से भी स्मार्टफोन को बचाता है जो यूजर्स का पर्सनल डेटा चोरी कर लेते हैं। यह एप्प भी केवल एंड्राइड यूज़र्स के लिए ही बनाया गया है। जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

9. mParivahan एप्प

इस एप्प के जरिये अब आपको अपना ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस लेकर चलने की कोई जरूरत नही है। इस एप्प की मदद से अब आप अपने लाइसेंस की डिजिटल कॉपी स्टोर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी स्टोर कर सकते हैं।

10. स्टार्ट-अप इंडिया एप्प

यह एप्प उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक है जो अपना खुद का स्टार्ट-अप शुरू करना चाहते हैं। इसलिए खासतौर पर यह एप्प इन्ही लोगों के लिए तैयार किया गया है। इस एप्प के जरिए आप लोग विकास की दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आप स्टार्ट-अप को लेकर सरकार की नई-नई योजनाओं और विकास की जानकारी भी ले सकते हैं।

– Google इस App के जरिये दे रहा है पैसे कमाने का मौका……

Abhinay Kanojia

अभिनय प्रसाद विज्ञानम् के लेखक हैं, इन्हें विज्ञान, इंटरनेट और Technology पर लिखना बहुत पसंद है।

Related Articles

Close