Art

10,000 प्लास्टिक की बोतलों से इस शख्स ने बनाया जलपरी के लिए समुद्र

हम सभी जानते हैं कि वास्तव में जलपरियां नहीं होती हैं। जलपरी को कथाओं और कहानियों में हमने अक्सर सुना है। बहुत सी फिल्मों में भी हमने जलपरी को देखा है।

प्लास्टिक की बोतले कभी भी सड़ती नहीं हैं जिसके कारण यह पर्यावरण पर ज्यादा नुकसान पहुचांती हैं। यह बोतलें बहुत हानिकारक कैमिकल्स से बनी होती हैं। ज्यादातर लोग जब समुद्र के किनारे छुट्टी मनाने जाते हैं तो अक्सर इन बोतलों को समुद्र के आस-पास फेंक देते हैं। यह एक बहुत ही गंदी आदत है जो पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुँचाती है। समुद्र में रहने वाले जीव भी इन्हें गलती से खाकर मारे जाते हैं।

 

A photo posted by Benjamin Wong (@vonwong) on


अमेरिका के इस शख्स को जब पता चला कि हर अमेरिकी अपने 60 वर्ष के जीवनकाल में 10 हजार प्लास्टिक की बोतलें इस्तेमाल करता है, तो इन्होंने 10 हजार बोतलों को इकट्ठा करके एक छोटा सा समुद्र बना दिया और उसमें उन्होंने जलपरी को तैरते हुए भी दिखाया है जिसकी दशा दयनीय दिखाई दे रही है।

 

A photo posted by Benjamin Wong (@vonwong) on

सबसे पहले इस शख्स ने कचड़ा प्रबंधन से 10,000 बोतले उधार लीं और उन्हें अपने कार्यकर्ताओं के साथ एक लेवल में तैयार कीं। इन 10,000 बोतलों को इकट्ठा करने में काफी मेहनत लगी।

 

A photo posted by Benjamin Wong (@vonwong) on


इस कार्य के लिए उन्होंने एक गौदाम भी किराये पर लिया और साथ में जलपरी बनाने के लिए एक मॉडल को भी रखा। सबकुछ सेट करने के बाद अब समय था फोटोसूट करने का।

इसका परिणाम अच्छा भी था और थोड़ा चिंताजनक भी था। जब हजारों की संख्या में लोग प्लास्टिक को समुद्र में फेकते हैं तो वह समुद्री जीवों को बहुत नुकसान करते है। उनके इस कदम से पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुँचता है।

 

A photo posted by Benjamin Wong (@vonwong) on

Featured Image Source

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close