Technology

Apple ने कराया हल्के तथा आरामदायक हेडसेट का पेटेंट

एप्पल विश्व की दिग्गज हैंडसेट निर्माता है , सिर्फ स्मार्ट फ़ोन ही नही एप्पल लैपटॉप तथा अन्य devices बनाने में भी सफल है I इस अमेरिकी कंपनी ने दुनिया भर में अपने व्यापार को पहुँचाया है तथा ग्राहकों का भरोसा जीतने में बेहतरीन कार्य किया है I

एप्पल के devices बाज़ार में सबसे अधिक कीमत पर मिलते हैं , परन्तु तब भी विश्व भर में इसने एक स्टैण्डर्ड बनाया है , तथा हर देश में इसकी ज़बरदस्त डिमांड है I साथ ही एप्पल समय समय पर अपने नए आइडियाज के साथ लोगो के समक्ष नयी चीज़ें पेश करता रहता है I

प्पल ने एक डिवाइस का पेटेंट आवेदन दाखिल किया है, जो माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक के स्वामित्व वाली ऑकुलस वीआर जैसे अन्य ऑगमेंटेट रियलिटी (एआर) या वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट्स से ज्यादा हल्का और आरामदायक है।

स्लैशगेयर की रिपोर्ट में शुक्रवार देर रात बताया गया कि अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय द्वारा प्रकाशित सूचना के मुताबिक, एप्पल ने एक नए हेड-माउंटेड डिस्प्ले डिजाइन की परिकल्पना की है, जो नाटकीय रूप से वीआर या एआर हेडसेट का आकार घटा देता है।

‘डब्ड ऑप्टिकल सिस्टम फॉर हेड-माउंटेड डिस्प्ले’ के पेटेंट आवेदन फाइलिंग में मल्टी-लेंस कंफिगरेशन का वर्णन किया गया है, जो वर्तमान डिजाइनों से काफी हल्का है।

स्रोत – IANS

 

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close