Strange Science - विचित्र विज्ञान

देवताओं जैसी ताकत रखते हैं ये जानवर Animals With Amazing Superpowers

Animals With Amazing Superpowers Hindi – जब बात ताकत और पराक्रम की होती है तो हम उसे देवताओं से तुलना करने में चूकते नहीं है, ये लेख हिन्दू धर्म के देवताओं पर नहीं है। इस लेख में हम उन देवताओं की बात करेंगे जो अंग्रेज अपनी फिल्मों में प्रदर्शित करते हैं। The Avengers में थोर (Thor)  जैसे तूफान के देवता, Odin जैसे ताकतवर देवताओं के राजा। इस तरह उनके पास भी ऐसे ऐसे देवता हैं जिनका पराक्रम किसी से कम नहीं है।

जब भी हम इन फिल्मों को देखते हैं तो आपका भी मन करता ही होगा कि काश आपके पास भी ऐसी ताकते होती तो कितना अच्छा होता, अपनी मर्जी से जहां मन करता वहां उड कर जा सकते, किसी को भी गायब कर देते और भारी से भारी वजन उठा पाते।

इस तरह की शक्तियां हम इंसानो के पास नहीं है और ना ही हमारा शरीर इस तरह विकसित है कमसेकम आज के विज्ञान के हिसाब से तो हमारा शरीर इस तरह के कोई काम नहीं कर सकता है। भविष्य में विज्ञान कितनी तरक्की करेगा ये तो देखने वाली बात होगी।

सूपरपावर हर कोई चाहता है पर इसे कैसे प्राप्त किया जाये इसका विकल्प किसी को सही से सूझता नहीं है, विज्ञान की फिल्मों में तो कल्पना के आधार पर किसी को भी सूपरहीरो बना दिया जाता है। हल्क, सूपरमैन और कैप्टन अमेरिका इसी तरह के उदाहरण हैं।

वैसे तो विज्ञान में असंभव शब्द की कोई वैल्यु नहीं होती है पर कुछ चीजों को समझने में वक्त बहुत लग सकता है, सूपरहीरो का विज्ञान भी इसी तरह काफी जटिल है। फिल्मों में जिस तरह लोगों को सूपरहीरो में बदला जाता है वह तो बस दिखावा भर है उसमें वास्तव में विज्ञान के नियमों का कोई पालन नहीं होता है।

विज्ञान के मुताबिक इस संसार में जजितने भी प्रजातियां रहती हैं चाहें वह इंसान हो या कोई और जानवर सभी में कुछ ना कुछ ऐसी शक्ति होती है जो अगर किसी को मिल जाये तो वह सूपरहीरो भी बन सकता है। पर सवाल ये है कि इन शक्तियों को कैसे हासिल किया जाये, या वह कौन से ऐसे जानवर हैं जिनमें वास्तव में ऐसी शक्तियां या कहें गुण हैं जो आजतक हमने किसी साधारण जीव में नहीं देखे हैं।

इस वीडियो में हमने ऐसी ही शक्तियों का वर्णन अच्छे से किया है इसमें हमने उन विचित्र जानवरों के बारे में बताया है जो देवताओं की तरह ही ताकतवर है उनमें ऐसे गुण हैं जो आपके भी होश उड़ा देगें…

यह भी जानें
– Most Bizarre Animals On Earth -दुनिया के 7 सबसे अजीब जानवर
– Mysterious Animals in Hindi – दुनिया के सबसे रहस्यमय जानवर
– ये है एक ऐसा जीव जो कभी मरता ही नहीं है, जानिए इसकी अमरता का राज

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close