आखिर ये जानवर अंतरिक्ष में कहाँ गायब हो गये ? जानें इनका रहस्य

Animals In Space  – आज जब हम आसमान में देखते हैं तो उसमें टिमटिमाते तारों की चमक को देखकर बहुत ही खुश होते हैं। ये तारें, चाँद, ग्रह हमारे आसमान का वो हिस्सा हैं जहाँ पर हम सपने में कई बार पहुँचने की कल्पना करते हैं।

दोस्तों, अंतरिक्ष में जाने की कल्पना को साकर करने में जितना योगदान वैज्ञानिकों का है उतना ही जानवरों का भी है, ये वे जानवर थे जो इंसानों से पहले अंतरिक्ष में यात्रा करने गये थे।

इनमें से कई जानवर तो बेचारे यात्रा के दौरान ही मारे गये तो कई वापिस आकर हमें बहुत सी जानकारी दे गये। ये साधारण जानवर थे जिन्हें वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च के लिए चुना था।

अंतरिक्ष में सबसे पहले यात्रा करने वाली जीव लाइका नाम की एक प्यारी सी कुतिया थी जिसे सोवियत सरकार ने सड़क से उठाकर स्पेस में भेज दिया था। इस बेचारे जानवर की उस यात्रा में मौत हो गई थी।

ऐसे बहुत से जानवरों को अंतरिक्ष की यात्रा करनी पड़ी , इनका मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिकों के अंतरिक्ष के वातावरण के अध्ययन के बारे में था। वैज्ञानिकों ने इन जानवरों के माध्यम से कई विशेष जानकारियाँ हासिलं कीं।

यह भी जानें – Mysterious Animals in Hindi दुनिया के सबसे रहस्यमय जानवर

आज के इस वीडियो में हम आपको इन्हीं जानवरों के बारे में बतायेंगे, जिन्होंने हमारे अंतरिक्ष अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी जान तक देदी।.

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.