FactsUniverse

एंड्रोमेडा गैलेक्सी से जुड़े 15 रोचक तथ्य – Andromeda Galaxy Facts

Andromeda Galaxy Facts Hindi – आकाशगंगा (Galaxy)  तारों का घर होता है, जिसमें अरबों – खरबों तारे एक साथ उसी घर की प्ररिक्रमा करते रहते हैं। हमारा सूर्य भी एक तारा है और अपनी Milky Way Galaxy की परिक्रमा करता है। जिस तरह हमारी Milky Way Galaxy है ठीक उसी तरह हमारी पड़ोसी  आकाशगंगा भी है जिसें हम एंड्रोमेडा (ANDROMEDA) के नाम से जानते हैं।

यह आकाशगंगा हमारी मंदाकिनी ( Milky Way)  गैलेक्सी की तरह ही है और इसमें भी अरबों – खरबों तारे हैं। हमारी आज की आधुनिक तकनीक तारों के इस विशाल घर को समझ पाने में अभी उतनी सक्षम नही हैं फिर भी हम इस आकाशगंगा के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं। आज हम उसी ज्ञान को आपके सामने रखेंगे और इसके बारे में 15 रोचक तथ्य बतायेंगे…

नक्षत्र (Constellation) : Andromeda
Type: Spiral
व्यास (Diameter) : 220,000 प्रकाश वर्ष (light years)
दूरी (Distance) : 26 लाख प्रकाश वर्ष
द्रव्यमान (Mass) : 400 to 700 अरब  सूर्यों के बरबार
उम्र (Age) : 4.5 अरब वर्ष
तारे (Stars) : 1 खरब
समूह (Group) : स्थानिय समूह (Local Group)
स्पष्ट परिमाण (Apparent magnitude) : +3.44
उपनाम (Designation) :  M31, NGC 224

1. एंड्रोमेडा एक सर्पिल (Spiral)  आकाशगंगा है जो हमारी आकाशगंगा से 25 लाख प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। पृथ्वी से , यह सर्पिल आकाशगंगा 240000000000000000000 किलोमीटर की दूरी पर है।

2. एंड्रोमेडा  गैलेक्सी  को मेसियर 31 (Messier 31)  या M31 के रूप में भी जाना जाता है।

3. आकाशगंगा के समूह में, एंड्रोमेडा सबसे बड़ी आकाशगंगा है। यह स्थानीय समूह 54 आकाशगंगाओं का समूह है।

4. वैज्ञानिक मानते हैं कि इस आकाशगंगा मे करीब 1 खरब से ज्यादा तारे हैं।

5. एंड्रोमेडा का अनुमानित द्रव्यमान(Mass)   400 अरब  सूर्यों के बराबर  है। दूसरे शब्दों में रखिए, इसमें 400 अरब सूर्यों के द्रव्यमान के बराबर द्रव्यमान है (सूरज से हम अपने सौर मंडल के सूरज की बात कर रहे हैं)

6. इस सर्पिल आकाशगंगा का व्यास 260,000 प्रकाश वर्ष है।

7. एंड्रोमेडा 100-140 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से मिल्की वे गैलेक्सी की ओर बढ़ रहा है। वैज्ञानिक मानते हैं कि आने वाले कुछ अरब सालों में यह आकाशगंगायें आपस में टकरा सकती हैं।

8 . 2010 में, खगोलविदों की एक टीम ने प्रस्तावित किया था कि 5 से 9 अरब साल पहले, दो छोटी आकाशगंगाएं एक दूसरे के साथ टकरा गईं थी और एक साथ विलय हो गई थीं , और इसी विलय से  एंड्रोमेडा आकाशगंगा अस्तित्व में आई।

9. एंड्रोमेडा के केंद्र में सुपर-विशाल ब्लैक होल के अलावा, इस आकाशगंगा के अंदर 26 और  ब्लैक होल हैं।

10. यह आकाशगंगा एंड्रोमेडा नक्षत्र (Andromeda constellation)  के क्षेत्र में प्रकट होती है और इसलिए इसका नाम एंड्रोमेडा आकाशगंगा है। एंड्रोमेडा पौराणिक ग्रीक राजकुमारी का नाम था।

11. एंड्रोमेडा एक विशाल आकाशगंगा है जिसकी दो छोटी  उपग्रह आकाशगंगाएं हैं जिन्हें M32 और M110 के नाम से जाना जाता है। पर ये दोनों आकाशगंगायें लगातार एंड्रोमेडा गैलेक्सी के प्रभाव में रहते हैं।

– आप Space में ना बोल सकते हैं और ना रो सकते हैं, जानें अंतरिक्ष के ऐसे ही रहस्य
– Sombrero Galaxy Facts Hindi –  सोम्ब्रेरो गैलेक्सी के बारे में वैज्ञानिक तथ्य

12. एंड्रोमेडा के Spirals लगातार बिगड़ते रहते हैं। यह विरूपण साथी एम 32 और एम 110 के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण होता है।

13. इस आकाशगंगा में करीब 450 तारों के विशाल झुण्ड परिक्रमा करते रहते हैं, इनमें से कुछ तो इतने ज्यादा विशाल और तारों की आबादी से भरे हुए हैं कि वैज्ञानिकों को भी देखकर बड़ा विचित्र लगता है।

14. एंड्रोमेडा गैलेक्सी सबसे दूर के ऑब्जेक्ट में से एक है जिसे आप नग्न आंखों से ढूंढ सकते हैं। इसे देखने के लिए आपको चमकदार रोशनी में एक अच्छी जगह की जरूरत पड़ेगी।

15. चूंकि यह हमारे लिए निकटतम सर्पिल आकाशगंगा है, इसलिए खगोलविदों ने आकाशगंगा की उत्पत्ति को समझने और ऐसी आकाशगंगाओं के विकास के लिए इस आकाशगंगा का अध्ययन किया है। 

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

One Comment

  1. अवकाश एक बहुत बड़ी जगह है शायद हम मानव कभी अवकाश में किसी और जगह पर स्थित जीवन ढूंढ पाए हाल के समय में ऐसा नहीं लगता हम मानव जाति को जरूर स्पेस एक्सप्लोरेशन में ज्यादा खर्च करके अवकाश को और ज्यादा समझने की जरूरत है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close