Universe

आप Space में ना बोल सकते हैं और ना रो सकते हैं, जानें अंतरिक्ष के ऐसे ही रहस्य

Amazing Space Facts In Hindi Science –  अंतरिक्ष  Space एक ऐसा विषय है जो सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, अंतरिक्ष की सुंदरता और विशालता सभी का मन मोह लेती है। यही कारण है कि कई हजार सालों से भी मानव इसके रहस्यों को जानने में लगा है लेकिन आज भी वह इसका लेस मात्र भी नहीं जान सका है।

पहले प्राचीन लोग रात जब अंतरिक्ष में नहीं जा सकते थे तब वे रात को इसके बारे में सोचा करते थे, धीरे-धीरे विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली जिससे अब मानव आसानी से अंतरिक्ष में पहुँच सकता है और साथ में इधर कुछ दिन रह भी सकता है।

अंतरिक्ष जितना सुंदर हमारी सोच में बसता है उतना ही वह वास्तव में खतरनाक है, अगर कोई बिना सुरक्षा उपकरण के वहां चला जाये तो केवल दो मिनट में ही उसकी मौत हो जायेगी और उसका शरीर भी नहीं मिलेगा।

यह भी जानें – सुदूर ब्रह्मांड में एलियंस को पुकारता ये अंतरिक्ष यान Voyager Mission Hindi

अंतरिक्ष में आप रो भी नहीं सकते हैं और ना ही किसी से बात कर सकते हैं, इधर खाना भी आप सही से नहीं खा सकते हैं। इन सबके लिए अंतरिक्ष में पृथ्वी  की तरह ग्रेविटी ना होना कारण है। अंतरिक्ष में कोई वातावरण भी नहीं होता है।

आज हम आपको लिए एक ऐसा ही वीडियो लेकर के आये हैं जिसमें अंतरिक्ष के बारे में विस्तार से बताया गया है, इस वीडियो को जरुर देखें और हर जगह शेयर करें..

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close