Art

जन्म देती इन महिलाओं की तस्वीरें देखकर आप जिन्दगी को गले लगा लेंगे

मरना बहुत आसान होता है, लेकिन जन्म देना उतना ही मुश्किल। हर जीव इस संसार में जब भी आँखे खोलता है सबसे पहले अपनी माँ को ही देखता है। माँ जिसने उसे नौ महीने अपने गर्भ में रखा उसे देखकर बेहद खुश हो जाती है। हर एक प्राणी का जन्म बहुत ही कठिन और दर्द से होता है। 

वैसे भी जन्म देने का ज़िम्मा प्रकृति ने एक औरत को इसलिए दिया क्योंकि इस काम के लिए जो साहस और कोमलता चाहिए, वो सिर्फ एक महिला में हो सकती है।

जन्म देने की ये प्रक्रिया पीड़ादायक तो है, लेकिन उतनी ही खूबसूरत भी. इसीलिए शायद इतने कष्टों के बावजूद एक औरत को सबसे ज़्यादा ख़ुशी मां बनने पर मिलती है. आम तौर पर लोग जन्म देने की प्रक्रिया को लेकर उतने उत्साहित नहीं रहते, जितना सुंदर ये है. Leilani Rogers ने अपनी खींची फ़ोटोज़ के माध्यम से जन्म को बहुत खूबसूरत तरीके से दिखाया है. Rogers का कहना है कि, ये एक ऐसा पल होता है, जो हर किसी के लिए ख़ास होना चाहिए.

1. ये बच्चा Amniotic Sac में हुआ था. Amniotic Sac मां के गर्भ में वो सबसे पतली थैली होती है, जो भ्रूण को सुरक्षित रखती है

2. सीज़ेरियन तरीके से पैदा हुई ये बच्ची, उतनी ही ख़ूबसूरत है, जितनी नॉर्मल डिलीवरी से हुआ कोई भी जन्म.

3. 6 उंगलियों के साथ हुआ ये बच्चा, पहली बार किसी ने देखा था. उसकी इस उंगली में हड्डी न हो कर सिर्फ़ एक नाखून था.

3. Water Birth, इस वक़्त अपनायी जा रही सबसे प्राकृतिक बर्थ Techniques में से एक है. इस तस्वीर में मां अपने बच्चे को देख ख़ुशी से रो पड़ी.

4. मां की कोख में कितनी शान्ति थी! कुछ ऐसा ही कह रही है यह बच्ची.

5.Umbilical Cord वो धागा है जो मां और बच्चे को आपस में जोड़ के रखता है. भ्रूण से शिशु बनने की प्रक्रिया में इसका अहम योगदान रहता है.

6.किसने कहा जन्म सिर्फ़ एक ही तरीके से दिया जा सकता है? इस मां ने अपने बच्चे की सहूलियत के लिए ये तरीका अपनाया.

7.इतना कष्ट और पीड़ा झेलने के बावजूद ये मां अपने होने वाले बच्चे का बेसब्री से इंतज़ार करती हुई.

8. इस मां को अपने बच्चे के लिए बाथ टब सबसे सुरक्षित जगह लगी.

9. एक मां बनने से कुछ ही पल दूर है और दूसरी ने इसके लिए कुछ ज़्यादा ही लम्बा सफर तय किया.

10. बहुत लोग Placenta के बारे नहीं जानते. लेकिन ये वो संरक्षण है, जो बच्चे को ज़रूरी ख़ुराक देता है और किसी भी तरह के Infection से बचा के रखता है।

11.दुनिया में आने के बाद बच्चा सबसे पहले अपनी मां और उसके दूध को ढूंढ़ता है. मां को अपने बच्चे को पहली बार दूध देने में मदद करती दादी-मां.

दोस्तों, जिंदगी एक अनमोल तोहफा है, मैं हमेशा ही माँ का शुक्रगुजार रहता हूँ जिन्होंने मुझे इतनी पीड़ा के बाद जिंदगी का शानदार तोहफा दिया। हमें अपनी माँ का कर्ज कभी नहीं चुका सकते हैं। 

साभार – गजबपोस्ट

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

5 Comments

  1. इस तरह का सुख अविस्मरणीय है आपके विचार के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close