देखें, आसमान से आते यह बेहद सुंदर प्रकाश के खंभे

उत्तरी ओंटारियो( northern Ontario) में कुछ दिनों पहले एक बेहद ही अद्भुत नजारा देखने को मिला, नजारा इतना मंत्रमुग्ध कर देने वाला था कि वहां के लोग इस देखने के लिए घर से बाहर आने लगे।।

 

अपने छोटे बेटे की रोने की अावाज सुनकर जब रात को टिमोथी एल्ज़िंगा ने बाहरी हवा का आनंद लेने के लिए अपने घर के परदे खोले तो वह बाहर को नजारा देखकर एकदम अवाक् रह गये, उन्हें आसमान से आती हुऐ रोशनी के बेहद विचित्र खंभे दिखाई दिए।

सीबीसी समाचार पत्र को बताते हुए टिमोथी एल्ज़िंगा कहते हैं कि वह रात को सो रहे थे तभी अचानक उन्हें अपने 2 साल के बेटे की रोने की आवाज सुनाई दी, आवाज सुनकर में अपने बेटे को उठाने के लिए आगे बढा और उसे चुप कराने के लिए घर में ही टहलने लगा, अपनी नींद को खराब होता देख टिमोथी अपने बेटे से परेशान होने लगे पर जब उन्होंने बेटे को शांत कराने के लिए अपनी खिड़की का पर्दा उठाया तो बाहर का नजारा देखकर वह एकदम सन्न रह गये। 

रोशनी के इन खंभो का बनना एक प्राकृतिक घटना है। यह एक ऑप्टिकल घटना है, यह तब होता है जब बर्फ के क्रिस्टल की परते नीचे वायुमंडल में बनने लगती हैं, जब बे किसी कत्रिम प्रकाश के संपर्क में आती हैं तो इस तरह का नजारा देखने को मिलता है। 

यह क्रिस्टल हैक्सागॉन के आकार के होते हैं और जब रोशनी रिफलेक्ट होकर आगे पीछे जाती है और इन क्रिस्टल्स से टकराती है तो वही रोशनी फिर से रिफलेक्ट होकर यह आसमानी नजारा बनाती है। 

View post on imgur.com

यह प्रकाश के स्तंभ इस लिए भी खास हैं कि क्योंकि यह जमीन से लेकर के वायुमंडल तक जहां तक कृत्रिम प्रकाश पहुँच रहा था वहां तक बन रहे थे। ऐसा बहुत कम ही होता है और इसके पीछे का कारण रात में कम तापमान को बताया जा रहा है। 

यह नजारा किसी स्टार ट्रैक की फिल्म जैसा लग रहा था और मैं बहुत हैरा हो रहा था, “एल्जिंगा ने कहा। यह बहुत ही अंचभित करने वाला नजारा था और मैंने अपनी जिंदगी में इसे पहली बार देखा था। 

 टिमोथी एल्ज़िंगा की सभी फोटो देखने के लिए यहां क्लिक करें 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *