Facts

जानिए श्री नरेन्द्र मोदी जी के बारे में कुछ अद्भुत तथ्य।

नरेन्द्र मोदी भारत के 15 वें प्रधानमंत्री हैं, उनकी पहचान पूरे विश्व में है। मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और इसी कारण से उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में बहुत वोटों से जीत दर्ज की थी।

Prime Minister Narendra Modi addresses the nation from the historic Red Fort during Independence Day celebrations in Delhi, India, August 15, 2015. REUTERS/Adnan Abidi

मोदी जी का जन्म भारत के गुजरात राज्य में हुआ था, शुरू से ही उन्हें अपनी मातृभूमि से लगाव था। मोदी के बारें मे कहा जाता है कि उन्होंने बाल्यअवस्था में ही विश्व से सबसे बड़े संगठन रास्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से अपने को जोड़ लिया था।

मोदी जी का जीवन संघर्ष से भरा हुआ था, उनका जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था, उनके परिवार की हालत सही नहीं थी। गरीबी के उस जमानें में हमारे प्रधानमंत्री ने बहुत संघर्ष किया था, उन्होंने रेलवे स्टेशन पर चाय भी बेची थी। मोदी जी अपने पिता के आज्ञाकारी थे इसलिए उनका हाथ बंटाने के लिए और घर की हालत को सुधारने के लिए वे पिताजी के साथ चाय भी बेंचते थे।

मोदी जी 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे , उस समय में मोदी जी ने गुजरात में बहुत सी विकास की योजनायें चलाईं। उसके बाद मोदी जी 26 मई 2014 को भारत के 15 वें प्रधानमंत्री बने और निरंतर देश की सेवा कर रहे हैं। आज हम इस लेख में आप लोगों को मोदी जी के बारें में कुछ तथ्य बतायेंगे जिन्हें शायद ही आपने कभी पढ़ा हो।

कविता और फोटोग्राफी पसंद करते हैं मोदी

1. श्री नरेंद्र मोदी को कविता लिखना बहुत पसंद है, मोदी गुजराती भाषा में ज्यादातर कविताएं लिखते हैं और उनकी कई किताबें प्रकाशित भी हो चुकी हैं। साथ में उन्हें फोटोग्राफी से भी बहुत प्यार है, एक बार मोदी जी ने एक प्रदर्शनी में अपनी फोटोज का संग्रह सभी को दिखाया था।

मोदी जी का हिन्दी में हस्ताक्षर

2. भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री ने अपने राजनीतिक करियर के चरम तक पहुंचने के बाद भी अपनी जड़ो से जुड़े हुए हैं, इसी कारण से मोदी जी हिन्दी भाषा को बहुत पसंद करते हैं वे सार्वजनिक जीवन या मीडिया से बात करते हुए अधिकतर हिन्दी का ही प्रयोग करते हैं, मोदी जी हस्ताक्षर भी हिन्दी में ही करते हैंस फिर चाहें वे किसी भी देश में क्यों ना हों या कितने भी बड़े मंच पर क्यों ना हों।।

हिंदुत्व दर्शन का शौक

3. मोदी जी को हिन्दू धर्म और हिन्दुत्व के दर्शन पर हमेशा से ही लगाव रहा है, जब वह किशोर थे तो वह 2 वर्ष तक हिमालय में रहे। मोदी जी ने वहां पर साधु-संतो से ज्ञान की बहुत बाते सीखीं और यहीं से उन्हें हिंदुत्व के दर्शन सीख मिली। 

उन्होंने स्नातकोत्तर किया है

4.अपने गृहनगर वडनगर से अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, मोदी जी को शिक्षा में एक खालीपन दिखाई दिया। इसे भरने के लिए उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय  के अंतर्गत एक पत्राचार पाठ्यक्रम में स्नातक की डिग्री में दाखिला द्वारा अपनी पढ़ाई फिर से शुरू की। उन्होनें 1978 में अपनी बैचलर डिग्री हासिल की और फिर बाद में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए की परा स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

बचपन से ही देशभक्त

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बचपन से ही एक देशभक्त है । 1965 के भारत- पाक युद्ध के दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर युद्ध में जाने वाले सैनिकों की सेवा स्वेच्छा से की। उन्होंने 1967 में गुजरात के बाढ़ प्रभावित लोगों की सेवा भी की थी।

अमेरिका में किया था एक कोर्स

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता के संबंधों और छवि प्रबंधन पर अमेरिका में  तीन महीने का एक कोर्स किया है। इसे कुछ लोग उनकी लोकप्रयिता और लोगों के बीच उनका सम्मान इत्यादि से भी जोड़ते हैं।

मोदी है पूर्ण शाकाहारी

7.प्रधानमंत्री मोदी जी किसी भी प्रकार का कोई भी नशा नहीं करते हैं. उन्हें गुटखा, तम्बाकु और ऐसी तमाम वस्तुओं को कोई भी शौक नहीं है, मोदी जी पूरी तरह से शाकाहारी हैं और भारतीय संस्कृति का पालन करते हैं।

सबसे लोकप्रिय नेता

8.मोदी जी लोकतांत्रिक भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, उनकी फैन फोलोइंग इतनी जबरदस्त है कि उन्होंने कई सितारों को पीछे छो़ड़ दिया है। टिवटर पर मोदी जी के लाखों प्रसंशक हैं तो फेसबुक पर करोडों हैं।

मोदी हैं शादीशुदा

9.हाँ! नरेंद्र मोदी ने शादी की है। उनके माता-पिता नें उनकी शादी मात्र 13 साल की उम्र में तय कर दी थी। जब मोदी 18 वर्ष के हुए तब उनकी शादी हो चुकी थी। वे एक साथ बहुत कम समय तक रहे , क्योंति मोदी एक घुमंतू जीवन आगे बढ़ाने का फैसला जल्द ही कर चुके  थे ।

कम नींद लेते हैं

10.मोदी जी ने अनेकों साक्षात्कारों में  कहा कि वह ज्यादा सोते नहीं है, वह ज्यादा से ज्यादा 5 घंटे ही सोते हैं। उनका कहना है कि वह रात में जब भी सोयें पर उनकी नींद हमेशा सुबह पांच बजे खुलती है।

टेक्नोल्जी के दीवाने हैं मोदी जी

11.हम सभी जानते हैं कि मोदी जी टेक्नालजी और विज्ञान को बहुत पसंद करते हैं, वे खुद हर रोज अपना मेल अकांउट चेक करते हैं और कभी -कभी रिप्लाई भी करते हैं। मोदी जी अपने पास एक आई-फोन रखते हैं।

ब्रांडेड कपडों का है शौक

12.मोदी जी को अपने अलमारी संग्रह में पसंदीदा कपड़े ही रखते हैं , वे ज्यादातर एक खास किस्म की जैकेट पहनते हैं। इस जैकेट को लोग अब मोदी जैकेट ही बोलने लगे हैं। हमें हाल में ही पता चला है कि मोदी जी के सारे कपड़े ब्रांड जेड ब्लू से आते हैं जो कि अहमदाबाद की एक मशहुर कंपनी है।

मोजी जी बहुत काम करते हैं एक लेख में पता चलता है कि वे 18 घंटे काम करते हैं, मोदी जी स्वामी विवेकानंद को अपने जीवन का आदर्श मानते हैं।

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close