Videos

एक ऐसा बच्चा जिसकी मां ने उसे देखते ही दूध पिलाने से कर दिया था इनकार

एक मां जो अपने बच्चे को नौ महीनों तक अपनी कोख में पालती है और असहनीय पीड़ा सहन करके बच्चे को जन्म देती है, वही अगर बच्चे को अपना दूध पिलाने से मना कर दे, तो क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे. शायद नहीं, लेकिन 28 वर्षीय एक महिला ने बिहार के पटना के पालीगंज हॉस्पिटल में एक बच्चे को जन्म तो दिया, पर उसे स्तनपान कराने से मना कर दिया. इसकी वजह थी बच्चे के शरीर पर एक कवच की तरह का खोल. ये बच्चा बिलकुल एलियन जैसा दिख रहा था।

इस मां ने बच्चे को स्तनपान कराने से तो मना किया ही, साथ ही उसको गोद में लेने से भी डर रही थी. वैसे तो हॉस्पिटल के सभी डॉक्टर्स बच्चे के इस रूप को देखकर हैरान थे, लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार, ऐसा आनुवंशिक विकार (Genetic Disorder) के कारण हुआ होगा. इस बीमारी को Harlequin Ichthyosis नाम से जाना जाता है और माना जा रहा है कि भारत में इस बीमारी के साथ जन्म लेने वाला ये दूसरा बच्चा है।

Harlequin Ichthyosis एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है, जिसमें बच्चा आनुवंशिक विकार के कारण मोटी और सख्त सफ़ेद स्किन के साथ जन्म लेता है. बच्चे की स्किन पर दरारें भी होती हैं. अगर गर्भावस्था के दौरान महिला के अल्ट्रासाउंड स्कैन में इस बीमारी का पता चल जाए तो, इसका उपचार गर्भ में ही किया जा सकता है. Harlequin Ichthyosis से पीड़ित बच्चे गंभीर बैक्टीरिया इन्फेक्शन से ग्रसित होते हैं. हॉस्पिटल के डॉक्टर्स का कहना था कि ये बच्चा ज़्यादा दिनों तक जीवित नहीं रहेगा. क्योंकि जन्म के कुछ समय बाद ही इस दुर्लभ बीमारी से ग्रसित बच्चे की मौत हो जाती है. लेकिन वहीं ऐसे बच्चे कुछ सालों तक जिंदा भी रहते हैं. डॉक्टर्स ने बताया कि 10 लाख बच्चों में से कोई एक बच्चा ऐसा होता है.

वहीं महिला की डिलीवरी कराने वाली डॉक्टर ने कहा कि हो सकता है कि मां-बाप के जीन में हुए म्यूटेशन के कारण बच्चे का ऐसा रूप हुआ. बच्चे के शरीर के ऊपर किराटिम लेयर होता है, जिससे बच्चे की त्वचा आक्सीजन नहीं ले पाती है।

https://youtu.be/mFBWfAcLTb0

साभार – गजबपोस्ट

 

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close