About Us

Vigyanam is a website which provides scientific analysis in Hindi. The website post on news, technology, mystery and other domains in a scientific way.  

विज्ञानम का निर्माण सभी को विज्ञान के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए किया गया है। विज्ञानम हिन्दी भाषा में विज्ञान के सभी आयामों की खबर आप तक पहुँचाने का जरिया है।

इस Website को बनाने की पीछे एक छोटी सी कहानी है।

जब मैं भारत के गाँव में भ्रमण कर रहा था तो मैंने देखा कि वहां पर लोगों को अंग्रेजी भाषा समझने और पढ़ने में दिक्कत होती है, जाहिर सी बात है की वहां पर शिक्षा के इतने अच्छे साधन नहीं हैं जो बड़े शहरों में हैं। गांव के लोगों से बातचीत करने पर और उनकी दिकक्तो को समझकर मैंने फैसला किया कि उनके लिए कुछ करना तो चाहिए।

इसी विचार को मन में लेकर मैं शहर आया और सोचने लगा, वैसे तो मेरी दिलचस्पी कई विषयों में है पर मुझे विज्ञान बहुत ही ज्यादा पसंद है, ग्रामीण भारत में भी विज्ञान को लेकर बहुत अधिक रूचि देखने को मिलती है। पर, इस रूचि में भाषा दिकक्त पैदा कर देती है।

दोस्तों, ये तो आप भी जानते हैं कि ज्यादातर विज्ञान और उनकी रिसर्च केवल अंग्रेजी भाषा में ही मिलती हैं जिस कारण कई लोगों को उन्हें समझने में दिक्कत होती है। अंग्रेजी हमारी पहली भाषा नहीं है और ना ही हमें इतनी तन्मता से कोई इसे सिखाता है। ऐसे में मैंने सोचा क्यों ना भारत के ग्रामीण क्षेत्रो में विज्ञान को हिंदी में पहुँचाया जाये।

भारत की 41 प्रतिशत जनता हिन्दी को अपनी प्रथम भाषा मानती है और उत्तर भारत हिन्दी का सबसे बड़ा गढ़ है तो इसलिए इस छोटी सी वेबसाइट विज्ञानम् की शुरूआत मैंने की। मेरा साफ उद्देश्य है कि जिस क्षेत्र में मैं आगे हूँ तो पुरे भारत को उस क्षेत्र में आगे होना चाहिए।

विज्ञानम् आपको कैसे खबर देता है

दोस्तों, इस वक्त विज्ञानम् में बहुत कम लोग काम करते हैं हम और आगे बढ़ना चाहते हैं ताकि आपको हर दिन दुनिया में होने वाली विज्ञान की गतिविधियों के बारे में बताते रहें। विज्ञानम् दुनिया में होने वाली हर खबर पर नजर रखता है और आपके पास विज्ञान से जुड़ी काम की ही पोस्ट लाता है। विज्ञानम् इसके साथ आपको धर्म से जुड़े विज्ञान के बारे में बताता है और साथ में हर विषयों पर फैक्ट्स भी देता है।

विज्ञानम् आपसे समर्थन चाहता है

विज्ञानम् पर अभी बहुत कम लोग काम करते हैं, मान के चलिए तो 3-4 लोग ही हैं। पर वे मेरे अलाबा सभी लोग दूसरे काम भी करते हैं जिस कारण अधिकतर लेख मैं ही प्रदान करता हूँ।

यदि आप मे से कोई विज्ञानम् से जुड़ना चाहता है और अपने लेख इस वेबसाइट पर डालना चाहता है तो विज्ञानम् उसका स्वागत करता है। आप लोगों की मदद से ही भारत की मदद होगी, हमें मिलकर भारत के हर बच्चे के अंदर विज्ञान की समझ और खोज को विकसित करना है।

Submit Your Post Here – http://vigyanam.com/submit-post/

आपका दोस्त,
शिवम् शर्मा

Close