Plants and Animals

पुर्तगाल के तट पर मिली 300 दांतों वाली 8 करोड़ साल पुरानी शार्क, वैज्ञानिक हैं हैरान

पुर्तगाल के समुद्री तट पर मिली इस शार्क ने पूरी दुनिया को हैरानी में डाल दिया है, वैज्ञानिक भी इसे देखकर अबतक दंग हैं।  बताया जा रहा है कि 80 मिलियन यानि, 8 करोड़ साल पुरानी शार्क उस समय की है, जब धरती पर Tyrannosaurus Rex और Triceratops हुआ करते थे।

करीब 1.5 मीटर लंबी और पतली इस मेल शार्क की शारीरिक बनावट बिल्कुल सांप की तरह है।  शार्क की आश्चर्चजनक तस्वीर 701 मीटर गहरे पानी के अंदर से ली गई है।

शोधकर्ताओं ने इसे Chlamydoselachus Anguineus नाम दिया है। समुद्री शार्क के शरीर पर 25 गहरी लाइनें भी देखी जा सकती हैं. बताया जा रहा है कि डायनासोर के काल की इस शार्क के Gills के 6 पेयर हैं, साथ ही समुद्र आवास में पोषक तत्वों की कमी होने के ज़्यादातर प्राणी अश्वेत पाए गए।

The Portuguese Institute For The Sea And Atmosphere के वैज्ञानिक इसे ‘जीवित जीवाश्म’ बता रहे हैं. इसके साथ ही इस खोज को जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में पाए जाने वाले शार्क की सूची में भी शामिल किया गया है।

शोधकर्ताओं की मानें, तो समुद्री सतह से 390 नीचे और 4200 फ़ीट गहरे पानी में रहने के कारण, 19वीं सदी तक इस जीव को खोजा नहीं जा सका था।

Source – indianexpress

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close