Strange Science - विचित्र विज्ञान

क्या आप जानते हैं, आखिर 1 लाख साल पहले धरती पर कौन राज करता था?

दोस्तों, धरती एक बहुत विशाल ग्रह है और इस नीले ग्रह पर ना जाने समय के बहाव में कितनी ही सभ्यताएं बह गई हैं। मनुष्य को इस धरती पर 40 लाख साल हो चुके हैं, पहले वह किस तरह दिखता था वह आज भी एक रहस्य है। कई वैज्ञानिक वानरों से जोड़ते हैं तो कई वैज्ञानिक आज भी इस राज पर कई शोध कर रहे हैं।

यह कहना झूठ नहीं होगा कि मानवों की सभ्यता ने इन वर्षों में बहुत ही तरक्की की है, पहले का मानव जहां आग जलाना नहीं जानता था वह अब आग पर काबू पा सकता है और जब चाहें उसे प्रकट कर सकता है।

विज्ञान ने बहुत कुछ हमे दिया है कई रहस्यों से पर्दा उठाया है, पर आज भी ऐसे कई रहस्य हैं जो हम सुलझा नहीं सके हैं। इन रहस्यों ने आज भी कई वैज्ञानिकों को परेशान कर रखा है।

अब बात करते हैं कि आखिर धरती पर एक लाख साल पहले कौन राज करता था कौन था जिसके कारण हर प्राणी फल फूल रहा था। कई पुरानी सभ्यताएं दैत्यों और राक्षसों का वर्णन करती हैं, उनकी माने तो हो सकता है कि शायद वे ही इस धरती पर राज करते हों। अगर दैत्यों की जगह कोई देवता भी राज करता हो तो भी कोई आश्यर्च नहीं होना चाहिए। हमारी हिन्दू सभ्यता के धर्म ग्रंथो की माने तो देवता और दैत्य एक ही पिता की संताने हैं पर मतभेद और मनभेद के कारण दोनों अब अलग ही अलग रास्ते पर निकल चुके हैं।

आइये अब अधिक जानकारी के लिए हम इस वीडियो के माध्यम से इसे जानते हैं कि कौन हमारी धरती पर एक लाख और उससे पहले राज किया करता था, और उसके राज करने के क्या कारण थे।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close