Facts & Mystery

क्या होगा हमारी धरती का अगर अचानक सूर्य गायब हो जाये

धरती हमारा घर है इस घर में लाखों – करोड़ो जीव रहते हैं। धरती पर जीवन का मुख्य स्रोत सूर्य ही है। सूर्य अपार उर्जा का भंडार है जिसके होने से ही धरती पर दिन और रात होते हैं जिससे जीवन एक लय में चलता है।

सूर्य धरती से 10 लाख गुना बड़ा है और यह नाभिकीय संलयन – Nuclear Fusion क्रिया द्वारा सौर – मंडल के सभी ग्रहों को उर्जा और गर्मी देता है।

Source

वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य अपनी आधी जिंदगी को पूरा कर चुका है, सूर्य अपने जीवन के 500 करोड़ वर्ष पूरे कर चुका है और लगभग वह इतने ही और वर्ष और जीवित रहेगा। सूर्य की मृत्यु उसकी सारी उर्जा के नष्ट होने पर ही होगी।

अब हम अनुमान लगाते हैं कि यह तारा जब खत्म होगा तो इसका सौर – मंडल और धरती पर क्या प्रभाव पड़ेगा। यह एक कोरी कल्पना ही है कि धरती पर इसका क्या असर पड़ेगा, क्योंकि धरती का जीवन सूर्य के मुताबिक बहुत कम है, पर यदि वह टिकी रहती है और जीवन भी बना रहता है तो इस पर बहुत ही भयानक प्रभाव पड़ेगा।

यह भी जानें – सूर्य आरम्भ से अंत तक, जानें कैसे बना हमारा सूर्य और कैसे होगा इसका अंत

आइये अब एक ऐसा ही वीडियो देखते हैं जब सूर्य अपना सारा ईंधन खत्म कर लेगा और उसकी मौत होने लगेगी तब क्या होगा। इसका क्या प्रभाव और होगा और क्या इससे हमारा सारा सौर – मंडल नष्ट हो जायेगा?

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button