सांपों की ऐसी अद्भुत तस्वीरें जो एक कहानी कहती हैं, एक बार जरुर देखें

सांप को अक्सर लोग डरावना प्राणी मानते हैं, सांप एक गुस्सैल और जहरीला जानवर माना जाता है। सांपो को लेकर अक्सर आपके मन में यही सवाल होता होगा कि सारे सांप जहरीले होते हैं।

फ़ोटोग्राफ़र Mark Laita ने अपनी किताब ‘Serpentine’ सांपों की कुछ ख़ूबसूरत तस्वीरें ले कर सांपो के जहरीले होने वाले ख़ौफ़ को भगाने की कोशिश है।

Mark की इस किताब में सांपों की ब्लैक बैकग्राउंड पर तस्वीरें ली गई है, जिससे इन तस्वीरों में कोई बनावटीपन नहीं दिखाई देता. इस बारे में मार्क का कहना है कि ‘मेरा उद्देश्य सांपों को अपना सब्जेक्ट बना कर उनके रंग-रूप और आकार को एक्स्प्लोर करना था।’

Mark ने अपनी इस किताब में Black Mamba से ले कर अफ़्रीकी महद्वीप में मिलने वाले ज़हरीले सांपों को जगह दी है. Mark का कहना है कि सांपों के साथ शूट करते समय क़ाफी सावधानी बरतनी होती थी. इसके बावजूद एक दिन दुर्घटना घट गई. वो Black Mamba के साथ शूट कर रहे थे और सांप का मालिक कहीं बाहर गया हुआ था।

वो सांप पता नहीं कैसे, पर कैमरे के पास रखी केबल में लिपट गया और उसने एक फ़ोटोग्राफ़र के पैर में काट लिया. फ़ोटोग्राफ़र के लिए ये खुशकिस्मती की बात थी कि सांप के दांत पहले ही निकाले गए हुए थे इसलिए वो शरीर में ज़हर इंजेक्ट नहीं पाया।

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *