‘विंडोज विस्टा’ के लिए अपडेट्स बंद

शीर्ष सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 10 वर्ष पहले लॉन्च किए गए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम ‘विंडोज विस्टा’ के लिए अपडेट्स बंद करने की घोषणा कर दी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की मशहूर पत्रिका ‘द वर्ज’ के वेब संस्करण पर मंगलवार को प्रसारित रिपोर्ट के अनुसार, विंडोज विस्टा का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को अब विंडोज के नए संस्करण लेने होंगे।

 

 

रिपोर्ट में कहा गया है, “माइक्रोसॉफ्ट ने ‘लोंगोहोर्न’ के गुप्तनाम से विंडोज में क्रांतिकारी बदलाव के उद्देश्य के साथ विस्टा लॉन्च की थी, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का यह लोंगहोर्न उनके नियंत्रण से बाहर हो गया और कंपनी को इसे अंतत: बंद करना पड़ रहा है।”

 

माइक्रोसॉफ्ट का नाम सोशल नेटवर्किंग का बिल्कुल पर्याय नहीं है​ किंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कंपनी ने सोशल साइट के क्षेत्र में जगह बनाने के लिए कार्य करना बंद नहीं किया। आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस क्षेत्र को सोशलाइज करने पर होता है और इसके लिए कंपनी ने LinkedIn और Yammer का अधिग्रहण किया है।

 

विस्टा के बंद होने की अटकलें पिछले वर्ष से ही लगाई जा रही थीं, जब फॉयरफॉक्स ने अगले सितंबर तक इस व्यर्थ के ऑपरेटिंग सिस्टम को सर्पोट करने की घोषणा की थी।

 

स्रोत-IANS

 

 

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.