Technology

वाईफाई के बढ़ते इस्तेमाल से डाटा कार्ड बाजार में उछाल

इंटरनेट डाटा सस्ता होने तथा वाईफाई प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग के बीच देश के वाईफाई डाटा कार्ड बाजार में उछाल आया है। इस साल की दूसरी तिमाही में भारत में 40 लाख से अधिक वाईफाई डाटा कार्ड बिके और इसमें भी 97 फीसद कार्ड 4जी प्रौद्योगिकी वाले रहे।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार आलोच्य तिमाही में डाटा कार्ड बाजार में रिलायंस जियोफाई का हिस्सा सबसे अधिक 91 प्रतिशत रहा। इसमें कहा गया है कि वाईफाई डाटा कार्डों की बिक्री में यह तेजी कुछ हद तक ब्राडबैंड उपयोक्ताओं की संख्या और राउटर जैसे उपकरणों की बिक्री को प्रभावित कर सकती है।

 

सीएमआर ने डाटा-कार्ड बाजार के बारे में अपनी मासिक रिपोर्ट के अनुसार 2017 की पहली तिमाही में यह संख्या लगभग 34 लाख रही थी। इसके अनुसार आलोच्य तिमाही में देश में बिके कुल डेटा कार्ड में 4जी/एलटीई प्रौद्योगिकी वाले कार्ड का हिस्सा 97 प्रतिशत रहा और इसमें 17 प्रतिशत बढोतरी दर्ज की गई।

 

इस रिपोर्ट में इंटरनेट डाटा कार्ड में बदलाव का श्रेय नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो को दिया गया है। इसके अनुसार आलोच्य तिमाही में डाटा कार्ड बाजार में रिलायंस जियोफाई की हिस्सेदारी 91 प्रतिशत रही। जबकि दूसरे पायदान पर हुआवेइ की बाजार भागीदारी 3 प्रतिशत रही। इसके अनुसार रिलायंस जियो की मजबूत वृद्धि, शुरुआती दौर की निशुल्क सेवाओं व प्रतिस्पर्धी कीमत ने जियोफाई को बाजार में पैर जमाने में मदद की।

 

इसका असर राउटर बाजार पर भी पड़ा है। सीएमआर के विश्लेषक नरिंदर कुमार के अनुसार,‘ विशेषकर जियोफाई से घरेलू राउटर बाजार भी प्रभावित हुआ है। हमारे शुरुआती आकलन के अनुसार प्रमुख शहरों में इसकी बिक्री 60-70 प्रतिशत घटी है। यह असर आने वाली तिमाहियों में भी बने रहने का अनुमान है।’

 

स्रोत-PTI

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close