Tips-Tricks

यदि आप व्हाट्सएप पर ग्रुप एडमिन हैं तो सावधान

व्हॉट्सएप ग्रुप में कई इस तरह के मैसेज भी शेयर होते हैं जो काफी आपत्तिजनक होते हैं और अफवाह को फैलाते हैं। ऐसे में यदि आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो संभाल जाइए क्योंकि इस प्रकार के आपत्तिजनक व अफवाह फैलाने वाले मैसेज आपको जेल भिजवा सकते हैं।

 

वाराणसी के जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी ने एक संयुक्त आदेश में साफ किया अगर गलत तथ्यों, अफवाह और भ्रामक सूचनाएं सोशल मीडिया के किसी ग्रुप पर शेयर किया जाएगा तो ग्रुप एडमिनेस्ट्रेटर के खिलाफ FIR दर्ज किया जा सकता है।

 

हाल ही में बिहार के भागलपुर जिला प्रशासन ने भी व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप चलाने वाले ग्रुप एडमिन के लिए नए और सख्त निर्देश जारी किए थे। इस आदेश के मुताबिक व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप बनाने से पहले ग्रुप के एडमिन को ग्रुप के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी रखनी होगी।

 

संयुक्त आदेश में कहा गया कि ‘सोशल मीडिया पर कई ऐसे ग्रुप हैं जो न्यूज ग्रुप के नाम से हैं। इसके अलावा अन्य नामों से भी कई ग्रुप हैं जो गलत न्यूज या खबरों को बढ़ावा देते हैं। आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया ग्रुप के एडमिनेस्ट्रेटर को ग्रुप को ओनरशिप के लिए तैयार रहना चाहिए।

 

स्रोत-BGR.IN

 

 

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close