भीम एप है बेहद सुरक्षित और सर्वश्रेष्ठ

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज कहा कि भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एप में किसी तरह की खामी या उसमें जोखिम की आशंका सामने नहीं आई है। एनपीसीआई ने कहा कि उसने इस एप का गहन परीक्षण, सुरक्षा नियंत्रकों को ठोस डिजाइन बनाया है। साथ ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ढांचे की लगातार निगरानी की जाती है। एनपीसीआई ने कहा कि जिस वातावरण में भीम या यूपीआई का संचालन होता है वह बेहद सुरक्षित और वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ व्यवहार के अनुरूप है।

 

केंद्रिय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा, ‘भीम एप्लिकेशनस ने सभी बैंकों को ही छतरी के नीचे लाने का काम किया है जिससे इसको इस्तेमाल करने वालों को सुविधा हो रही है। इससे पहले, उपभोक्ताओं को डिजिटल लेनदेन के लिए विभिन्न बैंकों द्वारा दी गई अलग-अलग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ता था।’

 

एप को उपयोग करने के लिए शुरूआत में उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको 4 अंको को पासकोड सेट करना है और फिर अपने बैंक का चयन करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद उपभोक्ता आसानी से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

 

एंडरॉयड स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस एप का आकार केवल 2एमबी है जिसके लिए आपको स्मार्टफोन में अधिक स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है।

 

स्रोत-PTI

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.