FactsTechnology

बग ढूंढने पर माइक्रोसॉफ्ट अब देगी 30,000 डॉलर का इनाम

माइक्रोसॉफ्ट ने सीमित समय के लिए बग ढूंढ़ने पर दिए जाने वाले इनाम की रकम बढ़ाकर 30,000 रुपये कर दी है। इस स्पर्धा में दुनिया का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इसके तहत माइक्रोसॉफ्ट की विशिष्ट ऑनलाइन सेवाओं में गंभीर भेद्यता को ढूंढना होता है, ताकि कंपनी अपनी सेवाओं को सुरक्षित बना सके।

माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार देर रात जारी एक पोस्ट में कहा कि योग्य प्रस्तुतियों को 500 डॉलर से लेकर अधिकतम 15,000 डॉलर तक इनाम दिए जाते हैं। अभी 1 मार्च से 1 मई तक इनाम की रकम बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है।

 

गौरतलब है कि इससे पहले बंगलुरू के रहने वाले हैकर आनंद प्रकाश ने फेसबुक लाॅगइन सिस्टम में एक बग की खोज की और लिए फेसबुक ने उसे 15 हजार डाॅलर (लगभग 10 लाख) का ईनाम भी दिया था।

 

यह बग फेसबुक उपभोक्ताओं के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बग के माध्यम से कोई हैकर किसी भी यूजर के फोटो, मैसेज, वीडियो, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी आसानी से हासिल कर सकता था।

 

इसके तहत ऑफिस 365 पोर्टल और माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज ऑनलाइन में बग ढूंढना होगा। बग ढ़ूंढने वाले को कितना इनाम दिया जाना है, यह बग की गंभीरता के आधार पर कंपनी तय करेगी। माइक्रोसॉफ्ट की विभिन्न सेवाओं में भी बग ढूंढने पर इनाम दिए जाते हैं, जिनमें क्रॉस साइट स्क्रिप्टिंग (एक्सएसएस), क्रॉस साइट रिक्वेस्ट फोर्जरी (सीएसआरएफ), अनऑथराइज क्रॉस-टेनेट डेटा टैम्परिंग ऑर एक्सेस (मल्टी टैलेंट सेवाओं के लिए) आदि प्रमुख हैं।

 

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close