Gadgets

प्रीमियम खंड में बेहतरीन स्मार्टफोन है सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 : उद्योग विश्लेषक

प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग ने मंगलवार को भारत में अपने नवीनतम फ्लैगशिप डिवाइस गैलेक्सी नोट 8 को 67,900 रुपये में लॉन्च किया। उद्योग विश्लेषकों ने इस डिवाइस की तारीफ की है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम्स) तरुण पाठक ने बताया, “नोट 8 एक बढ़िया डिवाइस है और सैमसंग ने इसमें एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) भी डाला है, जबकि एप्पल भी अपने फ्लैगशिप डिवाइस को लॉन्च करने वाली है। इससे प्रीमियम डिवाइस खंड में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।”

 

सैमसंग दक्षिणपूर्व एशिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एचसी होंग ने यहां संवाददाताओं से कहा, “2017 हमारे लिए काफी रोमांचक रहा है। क्योंकि इसी साल हम भारतीय बाजार में नेतृत्वकारी भूमिका में आ चुके हैं। गैलेक्सी एस8 ने प्रीमियम खंड में बाजार हिस्सेदारी के सभी पिछले रिकार्ड तोड़ दिए थे।”

 

सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक (टेलीकॉम और ईएसडीएम) ने आईएएनएस को बताया, “एंड्रायड इकोसिस्टम के सुपर प्रीमियम खंड में कोई दूसरा प्रतिद्वंदी नहीं है और सैमसंग का नोट 8 इसमें सबसे आगे है। हालांकि एप्पल के आईफोन 8(एक्स) के लॉन्च के बाद प्रीमियम खंड दो भागों में विभाजित हो जाएगा।”

 

गैलेक्सी नोट 8 का लाइव फोकस फीचर से डेप्थ ऑफ फील्ड को नियंत्रित कर ‘बूका’ प्रभाव पैदा किया जा सकता है। यहां तक तस्वीर खींचने के बाद भी ‘बूका’ प्रभाव डाला जा सकता है।इसके 6 जीबी रैम में इस्तेमाल के लिए 3.3 जीबी रैम उपलब्ध होता है। यह डिवाइस एंड्रायड 7.1.1 नूगा पर आधारित है। इसकी 64 जीबी मेमोरी में से 53 जीबी यूजर्स को इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होती है।

 

गैलेक्सी नोट 8 यूजर्स को जियो से डबल डाटा ऑफर मिलेगा, जिसके तहत 8 महीनों के लिए 448 जीबी डाटा दिया जाएगा। इसके साथ ही जियो प्राइम की सदस्यता भी दी जाएगी।

 

इस फोन का स्क्रीन साइज 6.3 इंच है। इसके साथ ‘एस पेन’ आता है, जिससे ज्यादा व्यक्तिगत तरीके से संवाद कायम किया जा सकता है। इसमें पिछले हिस्से में दो कैमरे हैं और दोनों 12 मेगापिक्सल के कैमरे हैं, जिसमें से एक वाइड एंगल लेंस के साथ तो दूसरा टेलीफोटो लेंस के साथ है।

 

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close