पाकिस्तान के 9 बेहद अजीब कानून

1
34
views

कानून हर देश की व्यवस्था को चलाने के लिए जरूरी होते हैं।  हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में कई प्रकार के ऐसे कानून हैं जिन्हे जानने के बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे। तो चलिए इन कानूनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

पाकिस्तानी नागरिक इसराइल नहीं जा सकते – पाकिस्तान अपने किसी भी नागरिक को इजराइल जाने की इजाजत नहीं देता और ना ही उन्हें कोई वीजा इशू करता है। इतना ही नहीं इजराइल की करेंसी भी पाकिस्तान में मान्य नहीं है।

इसी वजह से अगर किसी पाकिस्तानी को इजराइल जाना है तो सीधे इजराइल नहीं जा सकता। मुख्य तौर पर देखा जाए तो पाकिस्तान इजराइल को देश ही नहीं मानता। इसीलिए पाकिस्तान यहां के लिए वीसा ही नहीं देता है इतना ही नहीं वह इज़राइल को नक्शे में भी नहीं दिखाता।

अगर आप पाकिस्तान में हैं और आपने किसी की इजाजत के बिना उसका फोन छू लिया तो आप को 6 महीने की जेल हो सकती है। अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस बात को कैसे तय किया जाता है कि किसने किसका फोन छुआ तो आपको बता दें कि फोन मालिक के दिए गए बयान पर ही इस बात को तय किया जाता है कि फोन छुआ गया है और उसी के आधार पर सजा सुना दी जाती है।

पाकिस्तान में है 3 तरीके के कानून – पाकिस्तान दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर तीन प्रकार के कानून है। पहला कानून पाकिस्तान का पेनल कोड है, दूसरा है शरिया कानून और तीसरा है जिरगा कानून।

और अधिक जानने के लिए आप यह वीडियो जरूर देखें –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here