Technology

नोकिया – एप्पल के विवादों का निपटारा

मोबाइल क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनी नोकिया और एप्पल ने अपने पुराने कई कानूनी विवादों का निपटारा कर लिया है। इसके लिए दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

नोकिया की मुख्य विधि अधिकारी मारिया वार्सेलोना ने कहा कि एप्पल के साथ किया गया समझौता हमें अदालत में प्रतिवादियों से आगे ले जाकर एक कारोबारी साझेदार बनाएगा जो हमारे ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगा।

 

दोनों कंपनियों के बीच पेटेंटों को लेकर सालों से विवाद था। अब नोकिया को एप्पल की ओर से नकद भुगतान प्राप्त होगा साथ ही समझौते की अवधि के दौरान अतिरिक्त राजस्व भी मिलेगा।

 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार के अधिकारियों ने एप्पल और अन्य मोबाइल फोन निर्माताओं के साथ संपर्क में विस्तार के लिए और नए संयंत्रों की स्थापना के लिए संपर्क किया था।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी देश में स्थानीय विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने की कोशिश कर रही है।भारत में एप्पल ने आईफोन निर्माण के लिए ताइवान की कंपनी Wistron के साथ करार किया।

 

 

स्रोत-PTI

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close