डाटा ट्रैफिक में 4जी का योगदान 60 प्रतिशत: नोकिया

नोकिया के एक अध्ययन के अनुसार हाइस्पीड मोबाइल ब्राडबैंड प्रौद्योगिकी 4जी ने 2016 में देश भर में डाटा ट्रैफिक को आगे बढ़ाया और बढ़े हुए डाटा में इसका योगदान 60 प्रतिशत रहा। नोकिया ने अपने सालाना मोबाइल ब्राडबैंड इंडेक्स अध्ययन में देश में मोबाइल ब्राडबैंड प्रदर्शन का आकलन किया है।

इसमें कहा गया है- 2016 में देश भर में डाटा ट्रैफिक में मुख्य स्रोत 4जी का रहा और बढ़े हुए डाटा ट्रैफिक में इसका हिस्सा 60 प्रतिशत रहा। इसके अनुसार हालांकि देश भर के सभी सर्कलों में 4जी कवरेज अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन एक साल में ही देश भर में कुछ डाटा ट्रैफिक में इसका योगदान 13 प्रतिशत हो गया है। अध्ययन में कहा गया है कि महानगरों में ही जहां 4जी प्रौद्योगिकी मुख्य रूप से तैनात है, डाटा ट्रैफिक में 4जी का योगदान 26 प्रतिशत है। वहीं, कुल डाटा पेलोड में 3जी का हिस्सा 63 प्रतिशत है।

 

रिलायंस जियो ने नोकिया के उच्च-क्षमता वाले परिवहन नेटवर्क को उच्च-बैंडविड्थ सेवाओं जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट वितरण और क्लाउड और बिजनेस सेवाओं में तेजी प्रदान करने के लिए तैनात किया जाएगा।

 

नोकिया ने रिलायंस जियो से 100G ऑपटिकल नेटवर्क की डील का कॉन्ट्रेक्ट हासिल कर लिया है। इस डील के अंतर्गत नोकिया पूरे भारत में ब्राडबैंड कनेक्टिविटी को स्थापित करेगा। इस नए ओप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क सिस्टम की स्पीड 100G तक है। भारत में इस सर्विस को 90,000 KM तक फैलाया जाएगा जो कि दुनिया की सबसे बड़ी 100G तैनाती होगी।

 

स्रोत-PTI

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.