The Web

जियो के नेटवर्क को दोगुना करने की योजना

रिलायंस जियो ने अपने नेटवर्क के आकार को दोगुना करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी का इरादा आगामी महीनों में एक लाख अतिरिक्त मोबाइल साइट लगाने का है। कंपनी ने बयान में कहा कि डाटा के इस्तेमाल के मामले में वह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा नेटवर्क हो गई है।

 

कंपनी ने कहा कि 31 मार्च, 2017 तक उसके नेटवर्क पर उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 10.89 करोड़ हो गई। बयान में कहा गया है, ‘‘प्रति माह 110 करोड़ गीगाबाइट के डाटा ट्रैफिक और 220 करोड़ वॉयस और वीडियो मिनट्स प्रतिदिन के साथ जियो डेटा के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गई है।’’

 

ट्राई माईस्पीड पोर्टल के अनुसार जियो की औसत डाउनलोड स्पीड मार्च, 2017 में 15 एमबीपीएस रही, जो किसी अन्य ऑपरेटर से दोगुनी है। जियो के पास दुनिया का सबसे बड़ा हरित 4जी एलटीई वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क है और उसके मोबाइल टावरों की संख्या एक लाख है।

 

बयान में कहा गया है, ‘‘ जियो के ग्राहक चीन के मोबाइल नेटवर्क की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक डाटा का उपभोग कर रहे हैं। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भारत डिजिटलीकरण और डिजिटल जीवन को दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में अधिक तेजी से अपना रहा है।’’

 

स्रोत-PTI

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close