Innovations

गूगल ने शुरू की मोबाइल भुगतान सेवा ‘TEZ’

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भारत में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा Tez आज शुरू की। कंपनी ने देश में डिजिटल भुगतान में बढ़ती संभावनाओं का दोहन करने के लिए यह कदम उठाया है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज यहां कंपनी के इस एप की शुरुआत की। Tez मोबाइल एप का उपयोग करने के लिए आपको इसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा। यह सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर कहा जा सकता है।

 

खासतौर से भारत के लिए निर्मित की गई यह सर्विस दोनों एंड्राइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। यह कई बैंकों को सपोर्ट करेगा जिसमें एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक आॅफ इंडिया शामिल हैं, जो कि यूपीआई को सपोर्ट करते हैं। यूपीआई की मदद से यूजर्स आसानी से पैसे ट्रांसफर और रिसीव कर सकते हैं।

 

व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम क्षेत्र में प्रतियोगिता और तेज हो जाएगी।

 

Tez सर्विस बैंक के अलावा आॅनलाइन पेमेंट पार्टनर्स जैसे डोमिनोज, रेडबस और जेटएयरवेज को भी सपोर्ट करने में सक्षम है। उदाहरण के तौर पर ​यदि आप डोमिनोज में कुछ खा रहे हैं या रेडबस से ट्रेवल कर रहे हैं तो डिजिटल पेमेंट एप Tez का उपयोग भुगतान के लिए कर सकते हैं।

 

स्रोत-PTI

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close