क्या आपने कभी सोचा है कि खुजली क्यों होती है ? जानें खुजली करने की सच्चाई

दोस्तों आप में से कई लोगो ने अकसर बार बार लोगों को खुजली करते देखा होगा, वे दिन में कई बार खुजली करते हैं। खुजली वैसे अपने -आप ही शूरु हो जाती है और जबतक हम खुजलाई ना तो बैचेनी बनी रहती है।

आपको यह जानकर हमेशा आश्चर्य होगा कि आपके मुंह के भीतर खुजली हो सकती है, लेकिन आपके पेट के भीतर कभी खुजली नहीं हो सकती. आप अपने पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हैं, पर खुजली का नहीं।

वैज्ञानिक अभी भी दर्द और खुजली के अंतर को समझने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका ज़िक्र उन्होंने ‘The Science of the Sense that Makes Us Human’ बुक में किया है. हालांकि अभी भी इस अंतर को वैज्ञानिक पूरी तरह से समझ नहीं पाये हैं।

अमेरिका के बाल्टमॉर स्थित Johns Hopkins University में तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर के अनुसार, ‘कुछ लोगों का मानना है कि खुजली एक विशेष प्रकार के स्पर्श के दावे के बजाय एक खास तरह का दर्द है.’

हालांकि उन्होंने खुजली और दर्द के बीच की समानता को भी समझाया है. दोनों को केमिकल, गर्मी और बल से सक्रिय किया जा सकता है और दोनों को कभी-कभी Anti-inflammatory दवाओँ से खत्म भी किया जा सकता है. दर्द और खुजली दोनों ध्यान, चिंता और उम्मीद से संबंधित हैं और हमारे शरीर पर इनके होने का संकेत है कि हमें इनसे बचना चाहिए।

दोस्तों आप खुजली के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारे इस वीडियो को जरुर देखिए, इसमें आपको खुजली के बारे में बहुत ही सरलता से बताया गया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *