EnvironmentScience

क्या भूकंप से पृथ्वी की परिक्रमा प्रभावित होती

Do earthquakes affect the earth's rotation?

 

Do earthquakes affect the earth’s rotation?- इंडोनेशियाई भूकंप के आंकड़ों का उपयोग करने वाले नासा के वैज्ञानिकों ने गणना की कि इससे पृथ्वी का घूर्णन प्रभावित होगा, दिन की लंबाई कम हुई, ग्रह के आकार में थोड़ा बदलाव आया और सेंटीमीटर से उत्तरी ध्रुव को स्थानांतरित कर दिया गया।

विशाल सुनामी पैदा करने वाले भूकंप ने पृथ्वी के घूर्णन को भी बदल दिया।

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर, ग्रीनबेल्ट, एमडी और डॉ। रिचर्ड ग्रॉस की नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी, पसाडेना, कैलिफोर्निया के डॉ। बेंजामिन फोंग चाओ ने कहा कि सभी भूकंपों का पृथ्वी के घूर्णन पर कुछ प्रभाव पड़ता है। यह सिर्फ वे आमतौर पर ध्यान देने योग्य हैं।

“किसी भी सांसारिक घटना जिसमें द्रव्यमान की गति शामिल होती है, वह पृथ्वी के घूर्णन को प्रभावित करती है, मौसमी मौसम नीचे से कार चलाने तक,” चाओ ने कहा।

चाओ और सकल पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को पृथ्वी के घूर्णन में बदलने के साथ-साथ पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में परिवर्तन के नियमित रूप से भूकंप के प्रभावों की नियमित गणना कर रहे हैं। वे ध्रुवीय गति में परिवर्तन का भी अध्ययन करते हैं जो उत्तरी ध्रुव को स्थानांतरित कर रहा है।

145 The पूर्वी अक्षांश (NORTH POLE)की दिशा में “माध्य उत्तरी ध्रुव”( EAST LATITUDE)को लगभग 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) द्वारा स्थानांतरित किया गया था। यह शिफ्ट ईस्ट पिछले अध्ययनों में पहचाने जाने वाले दीर्घकालिक भूकंपीय प्रवृत्ति को जारी रखे हुए है।

चाओ की रिसर्च

उन्होंने यह भी पाया कि भूकंप ने दिन की लंबाई में 2.68 माइक्रोसेकंड की कमी की। शारीरिक रूप से यह एक कताई स्केटर की तरह होता है, जो शरीर को पास खींचता है जिसके परिणामस्वरूप तेज स्पिन होता है। भूकंप ने पृथ्वी के आकार को भी प्रभावित किया।

उन्होंने पाया कि पृथ्वी की तिरछापन (शीर्ष पर समतल और भूमध्य रेखा पर उभड़ा हुआ) थोड़ी मात्रा में कम हो गया है। यह 10 बिलियन में लगभग एक हिस्सा कम हो गया, जिससे भूकंप का चलन जारी रहा, जिससे पृथ्वी कम हो गई।

भूकंप के परिणामस्वरूप स्थानांतरित हुए द्रव्यमान के बारे में तुलना करने के लिए, और यह पृथ्वी को कैसे प्रभावित करता है, चाओ इसकी तुलना चीन के महान थ्री-गॉर्ज रेसेर्विओर से करते हैं। यदि भरा हुआ कण्ठ 40 घन किलोमीटर (10 ट्रिलियन गैलन) पानी रखेगा।

द्रव्यमान के उस बदलाव से दिन की लंबाई केवल 0.06 माइक्रोसेकंड बढ़ जाएगी और पृथ्वी केवल मध्य में थोड़ा और अधिक गोल और शीर्ष पर सपाट हो जाएगी। यह पोल की स्थिति को लगभग दो सेंटीमीटर (0.8 इंच) तक शिफ्ट कर देगा।

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Back to top button