Technology

कौन-कौन सी कंपनियां 2019 में 5G मोबाइल फ़ोन्स लांच करेंगी?

Companies which are going to launch 5G mobile phones in 2019.

5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी पर पिछले कई वर्षों से टेस्टिंग चल रही है। परन्तु ऐसा लगता है जैसे 2019 में यह पूर्ण रूप से मार्केट में आ जायेगी। इसलिए लगभग सभी मोबाइल कंपनियां अपने आने वाले नए मोबाइल 5G सपोर्ट के साथ मार्केट में लाने वाली हैं। जिससे उपभोक्ताओं को इंटरनेट स्पीड लगभग 10 GBPS तक की मिलेगी। उपभोक्ता 5G टेक्नोलॉजी से गेमिंग का सुपरफास्ट आंनद ले सकते हैं। 5G टेक्नोलॉजी 4G टेक्नोलॉजी से सौ गुना ज्यादा तेज़ होगी। 2018 से ही सुनने में आ रहा था कि मोबाइल कंपनियां 5G सपोर्ट डिवाइस लाने वाली हैं। अब उसी इंतज़ार की घड़ियां समाप्त हो चुकी हैं। क्योंकि मोबाइल कंपनियाँ 5G सपोर्ट के साथ अपने नए डिवाइस 2019 में लाने वाली हैं। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी कंपनियां हैं जो 5G सपोर्टेड डिवाइस लांच करने वाली हैं।

1. वन प्लस(Oneplus)

वन प्लस कंपनी ने अपना पहला 5G मोबाइल फ़ोन लांच करने की घोषणा कर दी है। वन प्लस 7 को लांच करके कंपनी अपना पहला 5G मोबाइल फ़ोन मार्केट में उतारना चाहती थी लेकिन शायद कंपनी कोई और नई टेक्नोलॉजी के साथ मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहती है। कंपनी के प्रवक्ता के साथ हुई बात-चीत में उन्होंने बताया कि कंपनी अपनी 5G टेक्नोलॉजी 2019 के मध्य तक लांच कर देगी।

Credit: www.komando.com

2. हुआवे(Huawei)

हुआवे 5G टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी समर्थक है। 5G टेक्नोलॉजी बनाने में हुआवे कंपनी का बहुत बड़ा हाथ है क्योंकि इसी कंपनी के सैकड़ों इंजीनियरों ने मिलकर ही 5G के लिए चिप और पुर्ज़े बनाये हैं। हुआवे 5G टेक्नोलॉजी को लाने के लिए अभी उस पर काम कर रही है और कंपनी 2019 के मध्य तक 5G डिवाइस को लांच कर देगी। हुआवे अपना सबसे पहला मोबाइल हुआवे मैट 30 लांच करेगी। हुआवे ने भारती एयरटेल के साथ मिलकर एक ट्रायल भी करवाया था भारत में 5G की सुविधा के लिए। और ये टेस्टिंग गुरुग्राम के मानेसर में हुई थी। जहां 3GBPS की तक स्पीड देखी गयी।

3. शाओमी(Xiaomi)

शाओमी ने पूर्णतः पुष्टि कर दी है कि शाओमी MI mix 3 5G सपोर्ट के साथ लांच किया जाएगा। शाओमी के प्रेजिडेंट ली जुन ने वेइबो(weibo) पर फ़ोन की कुछ तस्वीरों को साझा करते हुए ये सूचना दी है। इसमें Qualcomm प्रोसेसर 855 चिपसेट के साथ मिलेगा जिसमे 10GB RAM होगी। यह मोबाइल सिंतबर तक आने की आशा है।

Credit: www.google.com

4. नोकिया(Nokia)

नोकिया ने भी अपना नया 5G आधारित मॉडल लांच करने की सूचना दी है। अब नोकिया अपना कौन सा मॉडल लाने वाली है इसकी जानकारी तो कंपनी ने नही दी पर इसकी टेस्टिंग अवश्य चल रही है।

5. वीवो(Vivo)

वीवो भी Qualcomm के साथ मिलकर 5G टेक्नोलॉजी लाना चाहती है ताकि चीन भी 5G टेक्नोलॉजी लाने वाला देश बन जाए। कंपनी का कहना है कि पहले चरण की सभी टेस्टिंग सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी हैं। साथ ही ये टेक्नोलॉजी चीन अपने मोबाइल के साथ भारत में लांच करेगा।

Credit: www.digit.in

6. ओपो(Oppo)

वीवो के साथ-साथ ओपो ने भी Qualcomm x50 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके 5G टेक्नोलॉजी लाने की बात कही है। ये टेक्नोलॉजी 2019 तक ओपो के मोबाइल्स में देखने को मिलेगी।

7. एचटीसी(HTC)

एचटीसी ने भी Qualcomm x50 के साथ 5G टेक्नोलॉजी लाने की बात कही है। जिसमें प्रोसेसर 855 चिपसेट दिया जाएगा और एचटीसी 2019 तक अपनी ये टेक्नोलॉजी लाने वाली है।

8. लेनोवो(Lenovo) और मोटो(Moto)

लेनोवो के वाईस प्रेजिडेंट चंग चेंग ने भी वेइबो पर ब्लॉग में लिखते हुए बताया है की Qualcomm Snapdragon 855 chipset के साथ 5G टेक्नोलॉजी लाने वाली है। यदि लेनोवो ने ऐसा कहा है तो सीधी सी बात है मोटो में भी ये 5G टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। क्योंकि मोटो 5G’s Moto Mod Snapdragon x50 5G के साथ सफलतापूर्वक टेस्ट कर लिया गया है।

Credit: www.digitaltrends.com

9. सैमसंग

सैमसंग ने भी अपने गैलेक्सी S10 को 5G टेक्नोलॉजी के लांच करने की बात की है। इसमें उनके खुद के बनाये प्रोसेसर एक्सिनोस 5100 के साथ लाने की बात कही है। जो 2019 के अंत तक देखने को मिल सकते हैं। इस वर्ष सैमसंग अपने दस नए मोबाइल मार्केट में लांच करेगी।

10. LG

LG ने भी Qualcomm के साथ मिलकर 5G टेक्नोलॉजी लाने की बात कही है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग अमेरिका में चल रही है जो 2019 के अंत तक मार्केट में देखने को मिल सकती है।

Abhinay Kanojia

अभिनय प्रसाद विज्ञानम् के लेखक हैं, इन्हें विज्ञान, इंटरनेट और Technology पर लिखना बहुत पसंद है।

Related Articles

Close