Science

एप्पल और शाओमी को सरकार का नोटिस

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने दुनियाभर के 21 स्मार्टफोन निर्माताओं से उन सुरक्षा प्रक्रियाओं की जानकारी मांगी है, जिन्हें वे मोबाइल फोन उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अमल में लाते हैं।

 

 

इनमें से ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन निर्माता हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया है कि मोबाइल फोन के उपभोक्ता घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेटा लीक या चोरी के आसन्न खतरों के बीच भी डेटा संबंधी अपनी निजता को लेकर आश्वस्त रह सकें।

 

 ऐसे में सरकार के इस कदम को भारत और चीन की सीमा पर डोकलाम में जारी विवाद से जोड़कर भी देखा जा रहा है। इसके अलावा चीन से आईटी और दूरसंचार उत्पादों के आयात को लेकर चिंता भी इसके पीछे एक प्रमुख वजह है।

 

हालांकि, इस नोटिस को कुल 21 मोबाइल निर्माताओं को भेजा गया है, जिसमें सैमसंग और एप्पल जैसी अन्य कंपनियों और मायक्रोमैक्स, कार्बन और लावा जैसे अन्य कंपनियों को भी शामिल किया गया है।

 

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close