InnovationsTechnology

एडोब ला रहा है क्लाउड सर्विस में क्रांति

रचनात्मक सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में अग्रणी एडोब ने अपनी नई क्लाउड सेवा ‘एक्सपीरिएंस क्लाउड’ लांच करते हुए कहा कि वे क्लाउड सर्विस के क्षेत्र में ‘क्रांति’ ला रहे हैं। एक्सपीरिएंस क्लाउड के जरिए एडोब अपने ग्राहकों की डिजिटल जरूरतों के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निग और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की सुविधा एकसाथ प्रदान करेगी, जिसमें एडोब की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा ‘सेनसेई’ भी शामिल होगी।

 

एक्सपीरिएंस क्लाउड सेवा की लांचिंग पर हजारों की संख्या में मौजूद विभिन्न कंपनियों के अधिकारियों, उद्योग विश्लेषकों और सहयोगी कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए नारायण ने कहा, “हमने क्लाउड सेवा में क्रांति लाने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सहित विभिन्न क्षेत्रों की अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया और छोटी-बड़ी हर जरूरतों का ध्यान रखा।”

 

क्लाउड सर्विस प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाने वाली ऐसी सॉफ्टवेयर सेवा है, जिसका उपयोग वे इंटरनेट या लीज्ड लाइन के जरिए करते हैं। इसके लिए कंपनियों को अपने यहां कंप्यूटर नेटवर्क स्थापित करने की जरूरत नहीं होती।

 

ऐसे देशों में जहां सरकारें अपने नागरिकों की जासूसी करती रहती हैं, क्लाउड सर्विस पर डाटा की सुरक्षा से जुड़े सवाल पर वह कहते हैं कि वे माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य दिग्गज सॉफ्टवेयर निर्माताओं के साथ मिलकर एक समान नियम बनाने पर काम कर रहे हैं। एडोब की डिजिटल मार्केटिंग के कार्यकारी उपाध्यक्ष ब्रैड रैंचर ने कहा, “एक्सपीरिएं क्लाउड ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक उन्हें हर तरह की अबाध सेवाएं मुहैया कराएगा।”

 

एडोब द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन से इतर कंपनी के महाप्रबंधक (दक्षिण एशिया) कुलमीत बावा ने बताया कि एडोब की अधिकतर बैद्धिक संपदा बाद के दिनों में भारत में ही विकसित हुईं।

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close