Facts

ई-टिकट पर 30 जून तक सेवाशुल्क नहीं

यात्रियों को रेल ई-टिकट पर सेवाशुल्क से छूट की सुविधा 30 जून तक मिलना जारी रहेगी। यात्रियों की मदद करने और टिकट आरक्षण के लिए डिजिटल माध्यम से उन्हें भुगतान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इससे पहले 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सेवाशुल्क को हटा लिया गया था।रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस अवधि का विस्तार 30 जून तक के लिए कर दिया गया है।

 

 

इस संबंध में रेलवे को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से संकेत दिए गए थे जिसके बाद यह फैसला लिया गया।हाल ही में रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सोमवार को रेलवे के डिजिटीकरण की वकालत की और कहा कि यह रेलवे की सूरत बदलने वाला होगा और इससे अरबों रुपए की बचत होगी। नई दिल्ली में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में ‘डिजिटल इंडिया’ के लिए डिजिटल रेलवे की थीम पर एक सम्मेलन में प्रभु ने कहा, “यह पता लगाया गया है कि भारतीय रेल नेस्कॉम के माध्यम से किस तरह से आईटी उद्योग के साथ भागीदारी कर सकती है।”

 

IRCTC के जरिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट का सेवा शुल्क लगता है। डिजिटलन माध्यम से भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नवंबर में नोटबंदी के बाद सेवा शुल्क को हटा लिया था।

 

स्रोत-PTI

 

 

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close