आसियान-भारत दूरसंचार सम्मेलन समारोह

आसियान-भारत संबंधों के 25वें वर्ष का समारोह मनाने के लिए टीईपीसी (दूरसंचार उपकरण एवं सेवा निर्यात संवर्धन परिषद) सोमवार को नई दिल्ली में आसियान देशों और भारत के दूरसंचार मंत्रियों के बीच एक अंतर मंत्रालयी बैठक आयोजित कर रही है।

 

वाणिज्य मंत्रालय की ओर से यहां जारी एक बयान में कहा गया है, “बैठक में भारत का नेतृत्व संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा करेंगे। इसके साथ ही इसमें बांग्लादेश, कंबोडिया, लाओस पीडीआर, इंडोनेशिया एवं भूटान के दूरसंचार मंत्रियों, सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों एवं उद्योगपतियों के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल विचार-विमर्श करेगा।”

 

भारत और आसियान क्षेत्र के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने में आसियान देशों के साथ साझेदारी करने और आसियान देशों के भीतर भी ब्राडबैंड को सक्षम बनाने के प्रति गहरी दिलचस्पी दिखाई है। ये डिजिटल कनेक्टिविटी परियोजनाएं रणनीतिक महत्व की हैं और इनका भारत और आसियाना के बीच अर्थव्यवस्था एवं सहयोग पर एक रूपांतरकारी प्रभाव पड़ सकता है।

 

भारतीय कंपनियों ने विश्वस्तरीय उत्पादों एवं समाधानों का सृजन किया है, जो न केवल सर्वोच्च गुणवत्ता वाली हैं, बल्कि काफी लागत-प्रतिस्पर्धी भी हैं। ये कंपनियां आसियान क्षेत्र में अपने उत्पादों को निर्यात करने की इच्छुक हैं, जहां भारत जैसी ही आवश्यकताएं विद्यमान हैं।

बयान में कहा गया है कि भारत ऐसी परियोजनाओं के लिए वित्तीय एवं प्रौद्योगिकी समर्थन उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है, जिनमें हाई स्पीड फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क, डिजिटल ग्राम, ग्रामीण ब्रॉडबैंड, नेशनल नॉलेज नेटवर्क, सिक्योर्ड कम्युनिकेशन नेटवर्क एवं दूरसंचार प्रशिक्षण तथा कौशल विकास शामिल हैं।

इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य एसएमई एवं स्टार्ट-अप्स समेत भारतीय दूरसंचार निर्यातकों को विदेशों के योग्य खरीदारों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अवसर प्रदान करना है।

टीईपीसी, सरकार के सहयोग से नई दिल्ली में 21-22 फरवरी को अपने प्रमुख समारोह ‘भारतीय दूरसंचार 2017: एक विशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय प्रदर्शनी’ का आयोजन कर रही है। समारोह में 30 से अधिक देशों के 100 से अधिक उच्चस्तरीय आईसीटी उद्योग शिष्टमंडल भाग लेंगे।

स्रोत-IANS

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.