The Web

आधार से पैन को जोड़ने की समय सीमा 31 दिसंबर तक

सरकार ने गुरुवार को आधार से पैन कार्ड को जोड़ने की समय सीमा को चार महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 कर दिया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “आधार को पैन से जोड़ने का कार्य 31 अगस्त 2017 तक किया जाना था। लेकिन, अब आधार से पैन को जोड़ने की तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2017 कर दिया गया है।”

 

केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी और कहा कि ये डेडलाइन 31 अगस्त से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं। कोर्ट नवंबर के पहले हफ्ते में सुनवाई करेगा।

 

बयान में कहा गया कि सभी आयकर दाता जो अपने आयकर रिटर्न 30 सितंबर 2017 तक भरने के लिए जिम्मेदार हैं, उनके लिए आयकर रिटर्न भरने व आयकर अधिनियम 1961 के तहत निर्धारित विभिन्न रिपोर्टों को दाखिल करने की ‘नियत तिथि’ को 30 सितंबर 2017 से बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2017 किया गया है।

 

संवैधानिक पीठ ने आधार कार्ड को स्वैच्छिक रूप से मनरेगा, पीएफ, पेंशन और जनधन योजना के साथ लिंक करने की इजाजत दे दी थी, लेकिन पीठ ने साफ किया था कि इसे अनिवार्य नहीं किया जाएगा।

 

कोर्ट ने कहा था कि सरकार को इस बात की आजादी है कि वह पीडीएस, किरोसिन और एलपीजी वितरण में आधार का इस्तेमाल कर सकती है लेकिन यह साफ किया कि इन मामलों में भी आधार अनिवार्य नहीं होगा।

 

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close